Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Problems in Children: इस लापरवाही के चलते खराब हो सकती है आपके लाडले की आंख, पैरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

Eye Problems in Children: आजकल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों की आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है, ऐसे में पैरेंट्स के लिए इन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है....

Latest News
Eye Problems in Children: इस लापरवाही के चलते खराब हो सकती है आपके लाडले की आंख, पैरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों की आंख की रोशनी कमजोर होने के कारण 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पैरेंट्स होने के नाते यह जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने बच्चों को उनकी आंखों की देखभाल करना सिखाएं और खुद भी उनपर नजर रखें, क्योंकि आजकल बच्चे फोन में लगे रहते हैं, इससे न केवल आंख (Eye Problems in Children) की रोशनी कमजोर होती है बल्कि बच्चे अन्य कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. इसलिए जरूरी है की आप बच्चों की हर छोटी-बड़ी चीजों का ध्यान रखें. समय पर अगर इसपर ध्यान (Eyesight Weakness In Child) दिया जाए तो बच्चों की आंखों की रोशनी को कमजोर होने से रोका जा सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में, जिससे आप अपने बच्चों की (Child Vision Problems) आंख की रोशनी को कमजोर होने से बचा सकते हैं...

न करने दें मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल 

आजकल माता-पिता बच्चों को शांत कराने के लिए उन्हें मोबाइल यूज करने के लिए दे देते हैं, इससे बच्चों को मोबाइल फोन यूज करने की बुरी आदत लग जाती है. लेकिन आपको बच्चे को जितना हो सके उतना मोबाइल से दूर रखने की कोशिश करनी चाहिए. क्योंकि अगर बच्चा दिन में कई बार फोन चलाता है तो उसकी आई हेल्थ डैमेज हो सकती है.


यह भी पढ़ें: गर्मी में नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देगा ये साग, खून की कमी से कमजोर हड्डियों तक की समस्या होगी दूर


गैजेट्स यूज करने का सिखाएं तरीका 

साथ ही आप अपने बच्चे को जब भी किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट दें तो उसे यूज करने का सही तरीका भी बताएं. इसके अलावा बच्चों को टीवी और लैपटॉप जैसी स्क्रीन्स से सही दूरी बनाने के महत्व के बारे में समझाएं, इसके अलावा अगर आपका बच्चा पढ़ते समय गलत पोश्चर में बैठता है तो आपको उसे टोकना चाहिए. क्योंकि बहुत पास से किताब पढ़ने से भी आपके बच्चे की आंखें कमजोर हो सकती हैं. 


यह भी पढ़ेंः दुबले-पतले लोगों के लिए ये है Weight Gain का हेल्दी ऑप्शन, शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस


हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट का रखें ध्यान 

बच्चों की आंखों की सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि बच्चों के लिए विटामिन ए युक्त हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट बनाएं. क्योंकि पोषण की कमी की वजह से भी बच्चों की आइसाइट पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा बच्चों के रूटीन में योग को भी शामिल करना जरूरी है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक योग करना आपके बच्चे की आंखों की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. ये सभी टिप्स आपके बच्चे की हेल्थ को इम्प्रूव करने में कारगर साबित हो सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement