Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दुबले-पतले लोगों के लिए ये है Weight Gain का हेल्दी ऑप्शन, शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस

Weight Gain Diet Plan: आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इन आसान उपायों के बारे में...  

Latest News
दुबले-पतले लोगों के लिए ये है Weight Gain का हेल्दी ऑप्शन, शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोग बढ़ते मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. लेकिन, कुछ लोग बढ़ते मोटापे से नहीं (Weight Gain Tips) बल्कि कम वजन के समस्या से परेशान हैं. इसके कारण लोगों को काफी ज्यादा शर्मिंदगी महसूस होती है. इतना ही नहीं कई लोग पतले शरीर का मजाक भी उड़ाते हैं. ऐसे में दुबले-पतले लोग हेल्दी वेट गेन करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं.  ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी (Health Tips) उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं.   

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

केला

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हेल्दी वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केला खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए  आप दिन में 3-4 केला खा सकते हैं. गर्मी के मौसम में अच्छा होगा की  आप केला और दूध मिलाकर इसका बनाना शेक बनाकर पीएं. इससे शरीर को पौष्टिक तत्व मिलते हैं और स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.


यह भी पढ़ें: तकिए का भी होता है Expiry Date, इतने दिन में नहीं बदला तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार 


दूध

इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए रोजाना दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इसके लिए आप दूध में शहद डालकर पी सकते हैं. आयुर्वेद में भी इसे वजन बढ़ाने का कारगर उपाय माना गया है. ऐसे में आप नाश्ते में या रात में सोने से पहले शहद वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इससे पाचन मजबूत होता है. 

खजूर और अंजीर है फायदेमंद 

साथ ही हेल्दी वजन बढ़ाने के लिए दूध में कुछ मेवा डालकर रोजाना बादाम, खजूर और अंजीर डालकर पी सकते हैं. इसके लिए दूध में 3-4 बादाम, 2 खजूर और 2 अंजीर डालकर उबाल लें और फिर इसका सेवन करें. इससे शरीर को ताकत मिलती है और वजन बढ़ाने में मददगार होता है. 

दूध वाला ओट्स या दलिया खाएं 

इसके अलावा नाश्ते में रोजाना दूध वाला ओट्स या दलिया खाने से भी हेल्दी वेट गेन में मदद मिलती है, ऐसे में अगर आप फुल फैट मिल्क में ओट्स या दलिया खाते हैं तो इससे आपको जरूर फायदा होगा. इसके लिए कुछ दिन नाश्ते में मीठा दलिया या ओट्स का सेवन करें. इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी.  


यह भी पढ़ें: रातभर AC चलाकर सोते हैं आप? सिरदर्द, ड्राई स्किन समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार  


पीनट बटर

जो लोग फिटनेस पर ध्यान देते हैं, वे डाइट में पीनट बटर जरूर शामिल करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्कआउट के साथ अगर आप पीनट बटर का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है. वहीं अगर आप बिना वर्कआउट के पीनट बटर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

किशमिश है फायदेमंद 

वजन बढ़ाने के लिए रोजाना किशमिश खाएं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप दिन में 10 ग्राम किशमिश खाते हैं तो वजन बढ़ने लगेगा. इसके लिए दूध में किशमिश उबालकर इसका सेवन करना है, पिर दूध को पी लेना है. इससे शरीर पुष्ट होगा और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement