Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गर्मी में नसों में जमा गंदा Cholesterol बाहर कर देगा ये साग, एनीमिया से कमजोर हड्डियों तक की समस्या होगी दूर

Poi Saag Benefits: गर्मी के मौसम में डाइट में हर किसी को अपनी डाइट में ये हेल्दी साग जरूर शामिल करना चाहिए, इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और अन्य कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं...

Latest News
गर्मी में नसों में जमा गंदा Cholesterol बाहर कर देगा ये साग, एनीमिया से कमजोर हड्डियों तक की समस्या होगी दूर

पोई साग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी के मौसम में खानपान का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि खराब खानपान के कारण ही कई गंभीर बीमारियों का जन्म होता है. इस मौसम में कुछ खास चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, पोई का साग (Poi Saag)  भी इन्हीं में शामिल है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस साग में भर-भरकर पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके सेवन से शरीर पूरी तरह स्वस्थ रह सकता है. इसके सेवन से सेहत (Poi Saag Benefits) से जुड़ी कई तरह की गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. अगर आप भी गर्मी के मौसम में खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं....

पोई साग में मिलते हैं ये पोषक तत्व

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पोई का साग विटामिन A, विटामिन C और प्रोटीन भरपूर होता है और इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन और ल्यूटिन होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है और आंखों व त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है.


यह भी पढ़ें: तकिए का भी होता है Expiry Date, इतने दिन में नहीं बदला तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार 


क्या हैं पोई साग के फायदे? 

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पोई का साग सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. रोजाना इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा पोई साग के पत्तों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है और हीमोग्लोबिन सही तरह नहीं बन पा रहा है तो पोई के साग का सेवन कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें: रातभर AC चलाकर सोते हैं आप? सिरदर्द, ड्राई स्किन समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार  


कैसे करें इसका सेवन? 

इस साग को बनाने के लिए सबसे पहले पोई के पत्तों को धोकर मोटा-मोटा काटकर पानी में डालकर उबाल लें और फिर उबले हुए साग को मिक्सी में हरी मिर्च और थोड़ा सा लहसुन डालकर पीस लें. इसके बाद पैन में तेल गरम करें और बारीक कटा हुआ प्याज, लहसुन डालकर सुनहरा होने तक इसे भूनें और फिर लाल मिर्च और टमाटर डालकर भूनें. इसके बाद जब टमाटर गल जाए तो सभी मसाले डालकर भूनें और फिर पिसा हुआ साग डालकर तड़का लगाएं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement