Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election Result 2024: Modi 3.0 की तैयारी में BJP, Congress भी कर रही तैयारी, 5 पॉइंट्स में जानें आगे क्या होगा

Lok Sabha Election Result 2024: मतगणना के बाद सामने आए परिणामों में भाजपा नेतृत्व वाले NDA ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. 

Latest News
Lok Sabha Election Result 2024: Modi 3.0 की तैयारी में BJP, Congress भी कर रही तैयारी, 5 पॉइंट्स में जानें आगे क्या होगा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Election Result 2024: भारतीय निर्वाचन आयोग ने मतगणना के बाद सभी 543 लोकसभा सीटों पर परिणाम घोषित कर दिया है. इसके साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि भाजपा 240 सीटों के साथ अकेले दम पर बहुमत से दूर रही है, लेकिन उसके नेतृत्व वाले NDA को 292 सीट के साथ लगातार तीसरी बार सरकार बनाने लायक बहुमत हासिल कर लिया है. माना जा रहा है कि एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही NDA अपनी सरकार बनाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को ही पूरे देश का धन्यवाद देते हुए इस बात के संकेत भी दे दिए हैं कि यदि उनके नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनती है तो उसका वर्किंग स्टाइल क्या होगा? हालांकि इस बीच Congress नेतृत्व वाले INDIA ब्लॉक ने भी जोड़-तोड़ शुरू कर दी है, जिसे 234 सीट हासिल हुई हैं. ऐसे में बुधवार का दिन भारतीय राजनीति के लिए बेहद गहमागहमी वाला और बेहद अहम रहने वाला है. 

आइए 5 पॉइंट्स में जानते हैं कि अब आगे क्या होगा-

1- कौन साथ है और कौन नहीं, जानने के लिए बैठकों का आयोजन

लोकसभा चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए NDA और INDIA, दोनों ही गठबंधनों ने जोर लगाना शुरू कर दिया है. दोनों ही गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करने से पहले यह जान लेना चाहते हैं कि कौन उनके साथ खड़ा है और कौन नहीं? इसके लिए NDA और INDIA ब्लॉक ने बुधवार शाम को अलग-अलग समय पर बैठक बुलाई है. एनडीए की मीटिंग शाम 4 बजे शुरू होगी, जबकि इंडिया ब्लॉक की बैठक उसके बाद शाम 6 बजे होगी. इन बैठकों में दोनों गठबंधनों ने अपने-अपने सभी घटक दलों को न्योता दिया है. ऐसे में जो भी बैठक में नहीं पहुंचेगा, उसका दूसरे खेमे में जाना तय मान लिया जाएगा.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result 2024: सभी सीटों पर आया फाइनल रिजल्ट, जानिए किस पार्टी को मिली हैं आखिर में कितनी सीट


2- गठबंधन से बाहर के सांसदों पर दोनों की नजर

NDA और INDIA ब्लॉक, दोनों की नजर उन 17 सांसदों पर है, जो दोनों गठबंधनों से बाहर रहकर चुनाव जीते हैं. इन 17 सीटों पर जीतने वाले दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पाले में लाने की कवायद में दोनों गठबंधन जुट गए हैं. AIMIM के इकलौते सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इंडिया ब्लॉक के साथ खड़ा होने की घोषणा भी कर दी है. इन 17 सांसदों में 7 निर्दलीय सांसद भी शामिल हैं, जो आसानी से किसी भी गठबंधन का हिस्सा बन सकते हैं. वहीं, दोनों ही गठबंधनों ने एक-दूसरे के सहयोगियों को तोड़ने की भी कोशिश शुरू कर दी है.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result 2024: बेरोजगारी से महंगाई तक, जानिए वो 5 मुद्दे, जिनके चलते BJP को वोट देने से दूर रही जनता  


3- NDA या INDIA, पहले किसे मिलेगा सरकार बनाने का मौका

कांग्रेस नेतृत्व भले ही सरकार बनाने के लिए दावा ठोकने की तैयारी कर रहा हो, लेकिन तय परंपरा और संवैधानिक नियमों के लिहाज से राष्ट्रपति को पहला न्योता भाजपा को देना होगा. भाजपा को इस चुनाव में सबसे ज्यादा 240 सीट मिली हैं, जो इंडिया ब्लॉक को मिली कुल सीटों से भी ज्यादा हैं. भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए के पास बहुमत से ज्यादा बड़ा आंकड़ा है. ऐसे में पहला मौका उसे ही दिया जाएगा.

4- राष्ट्रपति भवन में आज से शुरू होगी नई सरकार के स्वागत की तैयारी

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद भाजपा या कांग्रेस, किसके नेतृत्व में नई सरकार बनेगी. यह भले ही अब तक तय नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति भवन ने इसे लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. राष्ट्रपति भवन को 5 से 9 जून तक आम लोगों के लिए बंद रखने का ऐलान हो गया है. इस दौरान राष्ट्रपति भवन में नई सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारियां की जाएंगी. माना जा रहा है कि इस दौरान यह भी स्पष्ट हो जाएगा कि NDA या INDIA ब्लॉक में से कौन सा गठबंधन नई सरकार बनाने जा रहा है.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Natije 2024: INDIA ब्लॉक ने कर दिया है उलटफेर, क्या होगा यदि सरकार बनाएंगे तो...?  


5- 'भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ने पर होगा तीसरे टर्म में NDA का ध्यान'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को भाजपा मुख्यालय पहुंचकर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था. इसमें उन्होंने देश की जनता का भाजपा को 240 सीट जिताने और NDA को बहुमत दिलाने के लिए धन्यवाद दिया. इसके बाद पीएम मोदी ने स्पष्ट तौर पर बता दिया कि यदि उनकी सरकार बनी तो उसका फोकस क्या होगा. मोदी ने कहा,'NDA का तीसरा टर्म बड़े फैसलों का दौर होगा, जिसमें भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़कर फेंकने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई दिन-ब-दिन कठिन होती जा रही है. राजनीतिक स्वार्थ के लिए भ्रष्टाचार का बेशर्मी से महिमामंडन किया जा रहा है.'

पीएम मोदी ने मंच से आंध्र प्रदेश और बिहार में चुनावी जीत के लिए TDP सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद देकर भी सियासी संकेत दे दिए हैं. इन दोनों के दल NDA में भाजपा के बाद सबसे बड़े घटक के तौर पर उभरे हैं. ऐसे में सरकार बनाने के लिए भाजपा को इन्हें साथ जोड़कर रखना आवश्यक रहेगा. माना जा रहा है कि इसी कारण मंच से खासतौर पर उनका नाम लिया गया है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement