Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Money Plant Vastu: मनी प्लांट को बांधें यह धागा, तरक्की, धन वृद्धि को कोई नहीं रोक सकता

वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को बहुत ही शुभ पौधा माना जाता है. यदि घर में यह वृक्ष है तो व्यक्ति जीवन में बहुत उन्नति करता है.

Latest News
Money Plant Vastu: मनी प्लांट को बांधें यह धागा, तरक्की, धन वृद्धि को कोई नहीं रोक सकता

Money Plant Vastu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मनी प्लांट सभी प्रकार की आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा दिलाताहै. हालांकि, अगर आप इस पेड़ को घर में रखते समय कुछ विशेष उपाय करेंगे और नियमों का पालन करेंगे तभी आपको अधिक अच्छे परिणाम मिलेंगे.

वास्तु शास्त्र नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के लिए पौधों के उपयोग पर जोर देता है. लेकिन कुछ पौधे व्यक्ति को इस नकारात्मक ऊर्जा से बचा सकते हैं. ये पौधे नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को रोककर सकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को बढ़ाते हैं. जिसके फलस्वरूप व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपदा आती है, परिवार के सदस्यों को अच्छा स्वास्थ्य मिलता है और करियर में भी सुधार हो सकता है. ऐसा ही एक पौधा है मनी प्लांट.

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में मनी प्लांट सही दिशा में लगाया जाए तो परिवार में समृद्धि आती है. लक्ष्मी की कृपा से सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है. वास्तु के अनुसार मनी प्लांट पर धागा बांधने से कष्टों से मुक्ति मिलती है. आइए विस्तार से जानते हैं मनी प्लांट क्या और कैसे बांधें.

मनी प्लांट पर लाल मौली बांधें

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट पर लाल मौली बांधना बहुत शुभ होता है. इसलिए शुक्रवार के दिन मनी प्लांट पर लाल धागा बांधें. यदि आपके पास मौली धागा नहीं है तो आप किसी भी रंग का लाल धागा बांध सकते हैं. धागा बांधते समय लक्ष्मी से सुख, समृद्धि और सौभाग्य की प्रार्थना करें.

मनी प्लांट में लाल मौली कैसे बांधें?
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट में लाल मूली का धागा बांधते समय पवित्रता का विशेष ध्यान रखें. सुबह जल्दी स्नान करें और पारदर्शी कपड़े पहनें. इसके बाद विधि-विधान से लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें लाल मौली धागा चढ़ाएं . इसके बाद दीपक-अगरबत्ती जलाएं और आरती करें. इसके बाद लक्ष्मी जी का ध्यान करके इस धागे को मनी प्लांट पर बांध दें. अगर आप यह तरीका अपनाएंगे तो कुछ ही दिनों में आपको अच्छे परिणाम मिलने लगेंगे.

मनी प्लांट किस तरफ लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाते समय दिशा का चयन बहुत जरूरी होता है. वास्तु सलाह का पालन करते हुए मनी प्लांट को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा यानी अग्नि कोण में लगाना शुभ होता है. यह पहलू गणेश द्वारा शासित है और शुक्र द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है. फलस्वरूप परिवार में धन-संपदा और समृद्धि बनी रहेगी. मनी प्लांट को कभी भी घर के बाहर न रखें.

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  1. घर में मनी प्लांट लगाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. चूंकि मनी प्लांट आर्थिक समृद्धि और समृद्धि से जुड़ा है, इसलिए यदि उचित सावधानी न बरती जाए तो जीवन में विभिन्न समस्याएं उत्पन्न होती हैं.
  2. जब मनी प्लांट की पत्तियां पीली पड़ जाएं या सूख जाएं तो उन्हें हटा दें. अन्यथा इससे आर्थिक हानि होगी.
  3. जैसे-जैसे मनी प्लांट बढ़ने लगे, सुनिश्चित करें कि लताएं ऊपर की ओर जाएं. यदि आवश्यक हो तो लताओं को किसी छड़ी या रस्सी से ऊपर की ओर बढ़ने की व्यवस्था करें.
  4. वास्तु के अनुसार मनी प्लांट की पत्तियों का जमीन पर छूना अशुभ होता है. इससे घर की सुख-समृद्धि पर असर पड़ता है.
  5. घर का मनी प्लांट कभी भी दूसरों को न दें. यह पेड़ किसी को उपहार नहीं है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement