Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Ayurvedic Herbs: डायबिटीज वाले सुबह खाली पेट ये पीले बीज पानी से फांक लें, ब्लड शुगर कभी नहीं अनकंट्रोल

Diabetes Control Natural Remedy: आपको पता है कि अगर डायबिटीज को कंट्रोल में रखना है तो खानपान, एक्सरसाइज के साथ तनाव से मुक्त रहना जरूरी है, साथ ही कुछ हर्ब्स आप डेली लेने लगें तो शुगर को अंडरकंट्रोल रखना मुश्किल नहीं होगा.

Latest News
Blood Sugar Ayurvedic Herbs: डायबिटीज वाले सुबह खाल  ी पेट ये पीले बीज पानी से फांक लें, ब्लड शुगर कभी नहीं अनकंट्रोल

मेथी के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब जीवनशैली, अनियमित खान-पान और तनाव के कारण हर पांचवां व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है . डायबिटीज के रोगी को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए . थोड़ी सी भी लापरवाही आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकती है . जिससे आप कई अन्य खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं .

अगर डायबिटीज की समस्या को समय रहते नियंत्रित नहीं किया गया तो यह बहुत खतरनाक हो सकती है . जिससे शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं. आप चाहें तो सिर्फ मेथी के सेवन से प्राकृतिक रूप से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं . 
 
डायबिटीज में शुगर को बढ़ने नहीं देती ये रोटी, ब्लड में धीमी गति से पहुंचेगा ग्लूकोज

मेथी के बीज कैसे कंट्रोल करेंगे ब्लड शुगर?

औषधीय गुणों से भरपूर मेथी का आयुर्वेद में बहुत महत्व है . इसमें सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी के अलावा फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं . जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है . इसके साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर और अतिरिक्त वजन को भी कम करने में मदद करता है .
 
डायबिटीज के मरीजों को इस तरह से मेथी का सेवन करना चाहिए 

मेथी का सेवन कई तरह से किया जाता है . जितना हो सके अपने भोजन में इसका प्रयोग करें . किसी भी प्रकार की रेसिपी बनाते समय इसका प्रयोग कम से कम करें .

Blood Sugar Natural Remedy: डायबिटीज को काबू में ले आएगा ये हरा फल और इसके पत्ते, रोज सुबह पीते ही गिरेगा ब्लड शुगर लेवल

मेथी के बीज का पानी: मेथी के बीज का पानी ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित कर सकता है . इसके लिए रात को एक चम्मच मेथी को एक गिलास पानी में भिगो दें . अगले दिन इसे छानकर खाली पेट पियें . आप चाहें तो बीजों को वैसे ही खा सकते हैं या उन्हें अंकुरित कर सकते हैं .
 
अंकुरित मेथी: मेथी के बीज आमतौर पर काफी कड़वे होते हैं . लेकिन अगर इसे अंकुरित करके खाया जाए तो इसकी कड़वाहट दूर हो जाएगी . इसके लिए मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें . अगले दिन इसे निकालकर एक सूती कपड़े में बांध लें . मेथी 1-2 दिन में अंकुरित हो जाती है. हर सुबह इसकी थोड़ी मात्रा का सेवन करें .

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement