Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तकिए का भी होता है Expiry Date, इतने दिन में नहीं बदला तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

How Often To Replace Your Pillow: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि तकिए की भी एक एक्सपायरी डेट होती है. इसलिए एक समय के बाद इसे बदल देना बहुत ही जरूरी. क्योंकि इसके कारण आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

Latest News
तकिए का भी होता है Expiry Date, इतने दिन में नहीं बदला तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

पुराने तकिए के इस्तेमाल के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बहुत से लोगों को रात में सोते समय अगर तकिया न मिले तो नींद नहीं आती है, ऐसे में लोग रात भर करवट बदलते रहते हैं. अगर आप भी तकिए का इस्तेमाल करते (Expiry Date Of Pillow) हैं तो इसकी साफ-सफाई का खास ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इसके कारण आपको गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इससे कई तरह के इंफेक्शन (Infection Due To Pillow) का जोखिम बढ़ता है. 

आमतौर पर लोगों को लगता है कि तकिए का कवर (Pillow Cover) बदल देने से वो साफ-सुथरा रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि तकिए की भी एक एक्सपायरी डेट होती है. इसलिए एक समय के बाद इसे बदल देना बहुत ही जरूरी है, वरना आप कई तरह की गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं...

इंफेक्शन का बढ़ता है खतरा 

- इसके कारण बार-बार फ्लू, बुखार और खांसी जैसी समस्या तकिए के इंफेक्शन की वजह से हो सकते हैं. 
- इसके अलावा इसकी वजह से स्किन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, खासतौर से फेस एलर्जी.
- लगातार एक ही तकिए का उपयोग करने से आपको पीठ और गर्दन में अकड़न की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.


रातभर AC चलाकर सोते हैं आप? सिरदर्द, ड्राई स्किन समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार  


कब बदलें तकिया

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब आपके तकिये का शेप बिगड़ने लगे तो समझ जाएं इन्हें बदलने की जरूरत है. इसके अलावा अगर तकिए पर सोने से आपके सिर में लागतार दर्द होने की परेशानी हो जाए या फिर सुबह उठने पर पीठ और गर्दन में अकड़न और दर्द होने लगे तो तकिए को बदल देना चाहिए. 

इसके अलावा अगर तकिए की रुई में गांठें पड़ने लगें, तो इसे बदल दें. साथ ही अगर आप तकिए का इस्तेमाल लगातार कर रहे हैं, तो इसे कम से कम 18 महीने से 2 साल में बदल दें. वहीं तकिए को फोल्ड करें और देखें अगर आपका तकिया तुरंत अपनी शेप में आ जाता है तो इसका मतलब है ये अभी सही है. लेकिन अगर यह मुड़ा हुआ ही रह जाए तो इसका मतलब है कि आपके तकिए को बदलने का समय आ गया है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement