Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sleeping In AC Room: रातभर AC चलाकर सोते हैं आप? सिरदर्द, ड्राई स्किन समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Sleeping In AC Room: अगर आप पूरी रात AC चलाकर सोते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए गंभीर समस्या खड़ा कर सकता है. इसके कारण आप कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं...

Latest News
Sleeping In AC Room: रातभर AC चलाकर सोते हैं आप? सिरदर्द, ड्राई स्किन समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

AC रूम में सोने के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली समेत देश के अन्य कई शहरों में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण लोगों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में लोग इससे बचने के लिए AC का खूब ज्यादा उपयोग कर रहे हैं, कई लोग तो पूरी रात AC चलाकर रखते हैं. इतना ही नहीं, कई लोगों को बगैर AC की (Health) हवा के रात में नींद नहीं (Sleeping In AC Room) आती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं पूरी रात AC चलाकर सोना आपकी सेहत के लिए गंभीर समस्या खड़ा कर सकता है. इसके कारण आप कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कितना खतरनाक है रातभर AC (AC Side Effects) चलाकर सोना... 

रात में AC चलाकर सोने से हो सकती हैं ये परेशानियां

सिर में लगातार दर्द की समस्या 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के बताते हैं कि जो लोग चौबीस घंटे AC में रहना पसंद करते हैं या फिर रातभर AC के एकदम नीचे सोते हैं. उन्हें सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल AC के एकदम सामने सोने से एसी की सीधी हवा सिर पर लगती है और इससे सिरदर्द और सिर में भारीपन की समस्या महसूस हो सकती है. 


यह भी पढ़ें: खून से शुगर सोख लेगा इस सब्जी के बीजों से बना आटा, डायबिटीज पेशेंट आज से ही डाइट में करें शामिल


 

बॉडी टेम्प्रेचर में उतार-चढ़ाव

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रातभर AC में सोने की वजह से आपके बॉडी का टेम्प्रेचर कम हो सकता है और लंबे समय तक ठंडे तापमान में सोने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा प्रभवा पड़ सकता है. ऐसे में आपको इसका खास ध्यान रखना चाहिए.

डिहाइड्रेशन की समस्या

इसके अलावा रातभर AC में सोने की वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज़्यादा समय तक अधिक ठंड तापमान में रहने से कमरे की नमी खत्म हो जाती है और गला सूखने लगता है.  ऐसे में इसके कारण आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है. 

सर्दी ज़ुकाम के शिकार

इसके अलावा रातभर AC में सोने के कारण लोग बहुत जल्दी सर्दी-जुकाम की चपेट में आते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रात के समय आपका शरीर इनएक्टिव हो जाता है और इस कारण ठंड आसानी से लग सकती है.


यह भी पढ़ें: गर्मी में दिन-रात चला रहे हैं AC तो इन Safety Tips का रखें ध्यान, वरना हो सकता है हादसा 


ड्राई स्किन की समस्या
 
इतना ही नहीं एसी में रातभर सोने से आपको ड्राई की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल ठंडे टेम्प्रेचर रूम की हवा को सोख लेता है और इससे स्किन ड्राई और बेजान होने लगती है. ऐसे में अगर आप भी रातभर AC चलाकर सोते हैं तो आपको जरूर सावधानी बरतनी चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement