Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave के दौरान सिरदर्द हो सकता है Migraine का लक्षण, ऐसे करें बचाव

Migraine Headache: दिल्ली समेत कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे में सिरदर्द को साधारण समझकर इग्नोर न करें. यह माइग्रेन का लक्षण हो सकता है.

Latest News
Heatwave के दौरान सिरदर्द हो सकता है Migraine का लक्षण, ऐसे करें बचाव

Heatwave And Migraine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Heatwave And Migraine: दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी के कारण अब तक सैकड़ों लोगों ने दम तोड़ दिया है. बढ़ते तापमान और हीटवेव के कारण कई समस्याएं जैसे - डिहाइड्रेशन, मतली, उल्टी, स्किन ड्राईनेस हो सकती है. इसके कारण तेजदर्द भी महसूस होता है. पानी की कमी होने पर तेज सिरदर्द के कारण माइग्रेन (Heatwave Cause Migraine Attacks) अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

हीटवेव के कारण माइग्रेन का खतरा

माइग्नेन में सिर के एक हिस्से में बहुत तेज दर्द महसूस होता है. गर्मी में पानी की कमी के कारण भी माइग्रेन का दर्द हो सकता है. हीटवेव के चलते माइग्रेन ट्रीगर हो सकता है. इससे बचना बहुत ही जरूरी है. वरना आपको माइग्रेन अटैक का सामना करना पड़ सकता है. एक हिस्से में दर्द माइग्रेन का लक्षण होता है. माइग्रेन अटैक के कारण तेज सिरदर्द, भ्रमित, थका हुआ महसूस होता है. आवाज में बदलाव होता है और मतली, दृष्टि में बदलाव, चिड़चिड़ापन हो सकता है.


रातभर AC चलाकर सोते हैं आप? सिरदर्द, ड्राई स्किन समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार 


हीटवेव के दौरान माइग्रेन से बचने के लिए करें ये काम
हाइड्रेटेड रहें

पानी की कमी को रोकने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत ही जरूरी है. हाइड्रेशन के लिए दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिएं. इसके साथ ही नारियल पानी, नींबू पानी, और रसदार फलों का सेवन करें.

नींद पूरी करें

नींद की कमी के कारण भी माइग्रेन और सिरदर्द का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए. एक दिन में 7-8 घंटे की नींद पूरी जरूर करें. गर्मी में घर का वातावरण ठंडा रखें.

स्ट्रेस न लें

सिरदर्द का सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस होता है. किसी भी तरह का स्ट्रेस न लें. अगर आपको तनाव हो रहा है तो योग, ध्यान करें, और गहरी सांस लें इससे आराम मिलेगा.

हेल्दी डाइट लें

आपको गर्मी में गर्म चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. तली-भुनी चीजों से परहेज करें और ताजे फल और सब्जियां आदि चीजों को खाएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement