Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss: कम नहीं हो रहा है वजन? तो खाना शुरू कर दें ये टेस्टी दलिया, कुछ ही दिनों में नजर आएगा फर्क

Jau Ka Daliya: जौ का दलिया सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं....

Latest News
Weight Loss: कम नहीं हो रहा है वजन? तो खाना शुरू कर दें ये टेस्टी दलिया, कुछ ही दिनों में नजर आएगा फर्क

जौ का दलिया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों के कारण आजकल लोगों में मोटापे (Weight Loss Tips) की समस्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इसलिए बढ़ते मोटापे पर काबू पाना बहुत ही जरूरी है. आमतौर पर लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और स्ट्रिक्ट डाइट फाॅलो करने के साथ कई तरह के घरेलू उपाय (Weight Loss Remedy) भी अपनाते हैं. 

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे असरदार घरेलू उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपना वजन काबू में रख सकते हैं या फिर वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं जो की दलिया (Jau Ka Daliya) के बारे में. रोजाना इसके सेवन से न केवल आपका वजन काबू में रहेगा, बल्कि अन्य कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. 

जौ की दलिया खाने के फायदे (Jau Ka Daliya)

वजन घटाए 

दरअसल जौ का दलिया प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो कमजोर मेटाबॉलिज़्म को तेज करने में मददगार साबित होता है. यह वेट लॉस के मुश्किल प्रोसेस को आसान बनाता है. इतना ही नहीं  इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को तेज करता है और   बैली फैट को बर्न करने में मदद करता है.  


यह भी पढ़ें: खून से शुगर सोख लेगा इस सब्जी के बीजों से बना आटा, डायबिटीज पेशेंट आज से ही डाइट में करें शामिल


इम्यूनिटी बढ़ाए 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर जौ का दलिया फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और इससे कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में भी मदद मिलती है. 
 
कोलेस्ट्रॉल करे कम

इतना ही नहीं अगर आप ब्लड शुगर, हाई बीपी  और कोलेस्ट्रॉल की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए जौ का दलिया खाना बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. दरअसल जौ का दलिया इन परेशानियों को कंट्रोल रखने में मददगार साबित हो सकता है. 

 

 


यह भी पढ़ें: गर्मी में दिन-रात चला रहे हैं AC तो इन Safety Tips का रखें ध्यान, वरना हो सकता है हादसा 


कैसे बनाएं जौ का दलिया-

  • सामग्री
  • 1 चम्मच देसी घी
  • 1 शिमला
  • 1 प्याज
  • 1 हरी मिर्च
  • 1 गाजर और 3 से 4 बीन्स
  • आधा कप जौ

विधि 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच देसी घी में आधा कप जौ को भूनकर रख लें. साथ ही 1 शिमला मिर्च, 1 प्याज, 1 हरी मिर्च, 1 गाजर और 3 से 4 बीन्स को काटकर एक साइड में रख लें.  इसके बाद कड़ाही में 1 चम्मच सरसो का तेल डालें और फिर कटी हुईं सब्जियां डालकर ब्राउन होने तक भूनें, फिर इसमें भुना हुआ जौ डालकर भूनें और फिर इसमें 1 गिलास पानी डालें और पका लें. अब इसमें थोड़ा नमक मिलाएं और फिर इसका सेवन करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement