Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गर्मी में दिन-रात चला रहे हैं AC तो इन Safety Tips का रखें ध्यान, वरना हो सकता है हादसा

Use Air Conditioner Safely: गर्मियों में लोग दिन-रात एयर कंडीशनर चलाते हैं ऐसे में एसी के गर्म होने के कारण कोई हादसा हो सकता है.

Latest News
गर्मी में दिन-रात चला रहे हैं AC तो इन Safety Tips का रखें ध्यान, वरना हो सकता है हादसा

How To Use Air Conditioner Safely

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Tips To Use Air Conditioning: गर्मी से सभी लोगों का बुरा हाल है ऐसे में सिर्फ एयर कंडीशनर ही है जो लोगों को राहत देता है. गर्मी से राहत के लिए लोग दिन-रात एयर कंडीशनर चलाते हैं. हालांकि आपको AC चलाते समय भी कई बातों का ध्यान (How To Use Air Conditioner Safely) रखना चाहिए. इसके कारण कोई बड़ा हादसा हो सकता है. पिछले कुछ दिनों में AC ब्लास्ट और तारों में स्पार्क होने की वजह से आग लगने की खबरें भी सामने आई हैं.

लगातार चला रहे हैं एसी तो इन बातों का रखें ध्यान
- लगातार एसी चलाने से कोई हादसा हो सकता है. इसे रोकने के लिए एसी की सर्विस कराएं. गड़बड़ी- खराब वायरिंग के कारण हादसा हो सकता है.

- एसी के ढीले कनेक्शन और शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग सकती है. इन सभी चीजों की समय-समय पर जांच जरूर करा लें.


Heat Waves के कारण गर्मी और पसीने से बुरा हाल, स्किन पर पड़ गए हैं रैशेज? जाने राहत के उपाय


- बाहर का तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है तो एसी को बहुत कम तापमान पर चलाने से बचें. एसी का तापमान 16 डिग्री से नीचे न करें. बेहतर होगा कि एसी 24 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही चलाएं.

- ज्याद कूलिंग पर एसी चलाने से ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है जो एसी में आग लगने या ब्लास्ट होने का कारण बन सकती है. इस चीज का ध्यान रखें.

- एसी के आउटडोर यूनिट को धूप से बचाने के लिए शेड लगाएं. वरना यह जल्दी गर्म होगा और हादसे का खतरा भी अधिक होगा.

- घर की अच्छे से कूलिंग होने के बाद बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए एसी को रेस्ट दें. इससे एसी के कंप्रेसर को आराम मिलता है. आपको 2 घंटे के बाद एसी 5-10 मिनट के लिए बंद कर देना चाहिए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement