Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Flour For Diabetes: खून से शुगर सोख लेगा इस सब्जी के बीजों से बना आटा, डायबिटीज पेशेंट आज से ही डाइट में करें शामिल

Jackfruit Flour: हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए कई तरह की चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं, इनमें इस सब्जी के बीजों से बना आटा भी शामिल है...

Latest News
Flour For Diabetes: खून से शुगर सोख लेगा इस सब्जी के बीजों से बना आटा, डायबिटीज पेशेंट आज   से ही डाइट में करें शामिल

कटहल का आटा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज के मरीज अपना शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए दवाओं के साथ कई तरह के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय अपनाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शुगर लेवल (Sugar Remedy) को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि मरीज अपनी जीवनशैली और खानपान का खास ध्यान रखें. इसके लिए खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार होती हैं. 

आज हम आपको एक ऐसे स्पेशल आटे के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन करने से शुगर लेवल (Sugar Level) कंट्रोल में रहता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो इस आटे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

इस सब्जी के आटे से कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

दरअसल हम बात कर रहे हैं कटहल (Jackfruit Flour) के आटे के बारे में. कई रिसर्च बताती हैं कि कटहल का आटा (Kathal Ka Atta) शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होता है, रोजाना कटहल के आटे की रोटियां खाने से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा मिलता है. रिसर्च में शामिल जिन लोगों ने कटहल के आटे का सेवन किया उनमें ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन यानी (HbA1c) की मात्रा कम पाई गई.

कटहल के आटे के फायदे

कटहल के आटे से बनी रोटियां खाने से न केवल मधुमेह (Diabetes) जैसी खतरनाक बीमारी को कंट्रोल में रखा जा सकता है,  बल्कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी काबू में रखा जा सकता है. इतना ही नहीं कटहल का आटा खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है, जिससे मोटापे की समस्या दूर होती है.  इसके अलावा जो लोग कटहल के आटे से बनी रोटियां खाते हैं उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं. 

कैसे बनता है कटहल का आटा

कटहल का आटा बनाने के लिए सबसे पहले कटहल के बीजों को सुखा लें और फिर इसके सूखने के बाद उनके ऊपर की लेयर को हटा दें. इसके बाद फिर कटहल के बीज को बारीक टुकड़ों में काट लें और इन बीजों को पीसकर आटा बना लें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement