Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Roti For blood Sugar: डायबिटीज में शुगर को बढ़ने नहीं देती ये रोटी, ब्लड में धीमी गति से पहुंचेगा ग्लूकोज

Roti For blood Sugar: डायबिटीज में चाहते हैं ब्लड शुगर बढ़ने न पाए और आप गेहूं की रोटी भी खा लें तो इसके लिए बस आपको इसे खाने के तरीके में कुछ बदलाव करना होगा.

Latest News
Roti For blood Sugar: डायबिटीज में शुगर को बढ़ने नहीं देती ये रोटी, ब्लड में धीमी गति से पहुंचे गा ग्लूकोज

डायबिटीज में रोटी खाने का सही तरीका क्या है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज का मुख्य कारण गलत खान-पान और अनियमित जीवनशैली है. अगर आप भी ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना जरूरी है. अगर आप डायबिटीज में गेहूं की रोटी ही खाना चाहते हैं तो बस उसे खाने का समय और तरीका थोड़ा बदलना होगा. जिससे उसका ग्लाइसेमिक लोड कम हो सके और खाने के तुरंत बाद वो फ्रूक्टोज में बदलकर ब्लड में न घुल जाए. बस डायबिटीज में चावल की आटे से बनी रोटी को खाने से बचना चाहिए और किसी एक ही मिलेट से बनी रोटी खानी चाहिए.

ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद होता है.बासी रोटी खाकर आप शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन ये बासी रोटी कितने घंटे की होनी चाहिए और इसे खाने का तरीका क्या होना चाहिए, चलिए डिटेल में जानें.

Blood Sugar Natural Remedy: डायबिटीज को काबू में ले आएगा ये हरा फल और इसके पत्ते, रोज सुबह पीते ही गिरेगा ब्लड शुगर लेवल

बासी रोटी शुगर में है क्यों फायदेमंद
शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप बासी रोटी का सेवन करे और ये बासी रोटी कम से कम 12 घंटे पहले बनी होनी चाहिए. बता दें कि जैसे-जैसे रोटी का ग्लाइसेमिक लोड कम हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बासी रोटी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ताजी रोटी के मुकाबले कम होता है जिससे यह खून में धीरे-धीरे शुगर रिलीज करती है. इस वजह से सुबह के वक्त खाने के बाद शुगर अचानक से नहीं बढ़ता.

बासी रोटी में होता है ज्यादा फाइबर

बासी रोटी में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जो शुगर के अवशोषण को धीमा कर देती है. रोटी जब देर तक रखी रहती है तब उसके जटिल कार्बोहाइड्रेट्स टूट जाते हैं जिससे उसे पचाना आसान हो जाता है.

रोटी को दूध में मिलाकर खाएं 
बासी रोटी को दूध में मिलाकर खाने से पेट को ठंडक मिलती है और शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है.यह पोषक तत्वों से भरपूर है और तेज़ मसालों से मुक्त है.ऐसे में गर्मियों में बासी रोटी और दूध का सेवन करने से पेट को ठंडक मिलती है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा 
सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिलती है. इसके लिए बासी रोटियों को ठंडे दूध में भिगोकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और नाश्ते के तौर पर खाएं. इससे ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी. बासी रोटी ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर दोनों को नियंत्रण में रखने में फायदेमंद है.

Blood Sugar Remedy: टाइप-2 डायबिटीज में ये रोज खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें, शुगर हमेशा रहेगी कंट्रोल

कैसे खाएं रोटी
डायबिटीज रोगियों के लिए बासी रोटी का सेवन शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.इसके लिए बासी रोटी को ठंडे दूध में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें और फिर दिन में कभी भी इसका सेवन करें. चपातियों को 15 दिन से ज्यादा स्टोर करके न रखें. बहुत लंबे समय तक बासी रहने वाली रोटी सख्त हो जाती हैं और खराब हो सकती हैं. इसलिए एक दिन की बासी रोटी को दूध में मिलाकर खाएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement