Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Natural Remedy: डायबिटीज को काबू में ले आएगा ये हरा फल और इसके पत्ते, रोज सुबह पीते ही गिरेगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Remedy: अगर आप अपने बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम करना चाहते हैं तो सुबह एक हर्बल जूस और फल को खाना शुरू कर दें. ये फल और उसकी पत्तियां एंटी-डायबिटीक गुणों से भरी होती हैं.

Latest News
Blood Sugar Natural Remedy: डायबिटीज को काबू में ले आएगा ये हरा फल और इसके पत्ते, रोज सुबह पीते ही गिरेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज में कागरगर है ये हरा फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज एक ऐसी चीज़ है जिसे केवल एक बार होने पर ही नियंत्रित किया जा सकता है. यदि ठीक से नियंत्रण न किया जाए तो डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के सभी अंगों को नुकसान पहुंचाती है और मृत्यु का कारण बनती है. यह एक वंशानुगत बीमारी होने के साथ-साथ जीवनशैली से जुड़ी बीमारी भी है. इसलिए इस पर सही तरीके से नियंत्रण करना जरूरी है.

यदि आपको डायबिटीज है, तो इसे नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है. कुछ विशेष घरेलू उपचार हैं जो इसमें मदद कर सकते हैं. यहां आपको अमरूद और उसकी पत्तियों के उन गुणों के बारे में बताएंगे जिसे खाने से आपका ब्लड शुगर काबू में रहने लगेगा.

डायबिटीज में बेस्ट हैं ये 5 नाश्ते, पेट भर खाकर भी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर  

अमरूद डायबिटीज में फायदेमंद

अमरूद एक बहुत ही पौष्टिक फल है. इसमें संतरे से भी अधिक विटामिन सी होता है. अमरूद विटामिन बी2, ई, के, फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, आयरन और फास्फोरस से भरपूर होता है. अमरूद कई बीमारियों से बचा सकता है. अमरूद ही नहीं, अमरूद की पत्ती और अमरूद के तने तक में एंटी डायबिटीक गुण होता है.

अमरूद की पत्तियां कैसे करे प्रयोग

अमरूद की कोमल और नर्म पत्तियों को लेकर उसके कुचल लें और चाहें तो इसका जूस बना लें या इसका काढ़ा बनाकर पीएं. काढ़े में आप दालचीनी, मेथी और जामुन के बीज का पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं. इससे ये एक आयुर्वेदिक काढ़ा बनेगा जो शुगर नाशक की तरह काम करेगा.

कच्चे अमरूद का सलाद खाएं

इसके लिए कच्चे नारियल जैसे अमरूद लें काटकर रोज खाएं. इसके अलावा अमरूद के टिकोरे यानी एकदम से कच्चे फल लें और उसे कुचल दें और 250 मिलीलीटर पानी में मिलाकर रात भर के लिए रख दें और अगली सुबह खाली पेट इसे छानकर पीएं. ये भी शुगर को तेजी से कम करता है.

डायबिटीज में ये रोज खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें, शुगर हमेशा रहेगी कंट्रोल

क्यों है अमरूद डायबिटीज में फायदेमंद
अमरूद में आहारीय फाइबर होता है. यह रक्त में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है. यह शुगर को बढ़ने से रोकता है. इसी तरह अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. यानी यह शुगर लेवल को कुछ हद तक ही बढ़ाता है. यह डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement