Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लगातार बढ़ रहे हैं AC Blast के मामले, कहीं खतरे में तो नहीं हैं आपका एसी, एक्सपर्ट से जानें

AC Safety Tips: अगर आपके घर को ठंडा रखने वाला एसी खुद गर्म हो जाता है तो इससे कोई बड़ा हादसा हो सकता है. ऐसे में कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
लगातार बढ़ रहे हैं AC Blast के मामले, कहीं खतरे में तो नहीं हैं आपका एसी, एक्सपर्ट से जानें

How To Use Air Conditioner Safely

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

AC Blast: भीषण गर्मी और धूप में लोगों का बुरा हाल हैं. गर्मी से राहत के लिए लोग दिन रात एसी-कूलर चला रहे हैं. पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा है. यह गर्मी आपके साथ ही आपके एसी की हालत भी खराब कर सकती है. आपके घर को ठंडा रखने वाला एसी अगर गर्म हो जाए तो कोई बड़ा हादसा (Why Air Conditioners Catch Fire) हो सकता है. पिछले कई दिनों से लगातार एसी ब्लास्ट और आग लगने के मामले सामने आ रहे हैं.

एसी ब्लास्ट के मामले सामने के बाद लोग घरों में एसी चलाने को लेकर डर रहे हैं. अगर आपके मन भी एसी ब्लास्ट को लेकर डर है तो इसे बाहर निकाल दें. आज हम आपको बताएंगे कि एसी में ब्लास्ट किन कारणों (AC Blast Reason) से होता है और इसे कैसे रोक सकते हैं. बढ़ती गर्मी के कारण एसी ब्लास्ट के हादसों को लेकर हमनें इलेक्ट्रीशियन से बात की जिसमें कई बातें (Safety For Prevent AC Blast) सामने आईं. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.


डायबिटीज में शुगर को बढ़ने नहीं देती ये रोटी, ब्लड में धीमी गति से पहुंचेगा ग्लूकोज


एसी ब्लास्ट होने के कारण
- एसी को लगातार घंटों तक चलाने से गर्म होने पर इसमें ब्लास्ट हो सकता है. एसी में ब्लास्ट खराब वायरिंग के कारण हो सकता है.
- अगर एसी के कनेक्शन ढीले हैं और वायरिंग में दिक्कत है तो शॉर्ट सर्किट हो सकता है. एसी के लिए अच्छी क्वालिटी की वायरिंग का इस्तेमाल करें.

- एसी के एग्जॉस्ट की सही से सफाई न होने के कारण भी एसी ब्लास्ट हो सकता है. एग्जॉस्ट में गंदगी होने से एसी की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है. ऐसे में ब्लास्ट का खतरा रहता है.
- एसी का कम्प्रेशर गर्म होकर फट सकता है. ऐसे में आपको कम्प्रेशर को गर्म होने पर थोड़ी देर के लिए एसी बंद कर देना चाहिए.

- एसी की दूसरी यूनिट को लोग धूप में रख देते हैं ऐसे में गर्म होने के कारण ब्लास्ट हो सकता है. ऐसे में इसे अधिक गर्म होने से रोकने के लिए धूप में न रखें.
- लाइट के कम-ज्यादा होने के कारण भी एसी में प्रॉब्लम आ जाती है और ब्लास्ट या शॉर्ट सर्किट हो सकता है.


उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए कोलेस्ट्रॉल लेवल? एक क्लिक में जानें


एसी ब्लास्ट से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
- गर्मियों में लगातार एसी चलाने से ब्लास्ट हो सकता है. इससे बचने के लिए एसी की समय-समय पर सर्विस कराएं. वायरिंग और सभी कनेक्शन का ध्यान रखें. कहीं भी कोई गड़बड़ी न हो.
- भीषण गर्मी में एसी को 16 डिग्री सेल्सियस पर चलाने से बचना चाहिए. इन दिनों तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है ऐसे में बेहतर है कि एसी को 24 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही चलाएं.

- एसी के कंप्रेसर को गर्म होने से बचाने और इसे रिलैक्स देने के लिए जरूरी है कि आप एसी को कुछ घंटों के अंतराल पर बंद करके चलाएं. आप 5-5 घंटे के बाद एसी को कुछ देर के लिए बंद जरूर करें.
- एसी के लिए सारी वायरिंग ब्रांडेड ही डलवाएं. सस्ते तारों और ढीले कनेक्शन की वजह से भी हादसा हो सकता है. अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है. इस तरह से आप एसी ब्लास्ट के खतरे से बचे रह सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement