Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Herbs: इस आयुर्वेदिक पौधे में छिपा है एक नहीं कई गंभीर बीमारियों का इलाज, जड़ से पत्तियां तक आती हैं काम

Giloy Health Benefits: डेंगू और मलेरिया ही नहीं, गिलोय इन बीमारियों में भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके अन्य फायदे....

Latest News
Ayurvedic Herbs: इस आयुर्वेदिक पौधे में छिपा है एक नहीं कई गंभीर बीमारियों का इलाज, जड़ से पत्तियां तक आती हैं काम

गिलोय के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों का (Ayurvedic Herbs) जिक्र मिलता है जो कई तरह की गंभीर बीमारियों में (Health Tips) रामबाण दवा का काम करती हैं, इनमें से एक है गिलोय. सालों से इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. खासतौर से इसका इस्तेमाल डेंगू और मलेरिया में किया (Giloy) जाता है. लेकिन, आपको बता दें डेंगू और मलेरिया ही नहीं यह इन बीमारियों में भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में अगर आप इन (Giloy Health Benefits) बीमारियों से जूझ रहे हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं...

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गिलोय डायबिटीज में रामबाण औषधि का काम करता है. आयुर्वेद के अनुसार इसके पत्ते, तना या जड़ से बना काढ़ा पीने से ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं असामान्य इंसुलिन लेवल को भी काबू में करने के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.


यह भी पढ़ें: रातभर AC चलाकर सोते हैं आप? सिरदर्द, ड्राई स्किन समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार  


गठिया के दर्द में है रामबाण 

इसके अलावा डेली डाइट में गिलोय को शामिल करने से जोड़ों के दर्द की समस्या को भी कम किया जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, इसे सुखाकर चूर्ण बना कर इसे गर्म दूध के साथ रात को पीने से न सिर्फ नींद बेहतर आएगी, बल्कि जोड़ों के दर्द से भी काफी आराम मिलेगा.


यह भी पढ़ें: तकिए का भी होता है Expiry Date, इतने दिन में नहीं बदला तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार 


 

पाचन तंत्र होगा बेहतर 

गिलोय को इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से गैस, एसिडिटी और कब्ज आदि की परेशानियां दूर होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना सुबह खाली पेट इसकी पत्तियों का थोड़ा-सा जूस लेने से ही पाचन शक्ति में बेशुमार फायदे मिलते हैं. 

स्ट्रेस में फायदेमंद 

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और अन्य कई कारणों से लोगों में तनाव की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में गिलोय का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, इसके सेवन से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकल जाता है और इससे स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिलती है. दरअसल शरीर से विषाक्त पदार्थों के निकल जाने के बाद मन दिमाग शांत भी होता है और स्ट्रेस से भी मुक्ति मिलती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement