Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Protein Dal: प्रोटीन का खजाना हैं ये 7 तरह की दालें, डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल नेचुरली होगा कम

Best Dal For Diabetes-Cholesterol: अच्छे स्वास्थ्य के लिए और डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल और वेट लॉस के लिए दाल बहुत बेस्ट होती है. चलिए जानें कि हाई प्रोटीन वो 7 दाले कौन सी हैं जो आपके लिए बेस्ट हैं.

Latest News
High Protein Dal: प्रोटीन का खजाना हैं ये 7 तरह की दालें, डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल नेचुर  ली होगा कम

हाई प्रोटीन दाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमारे आहार में पौष्टिक भोजन को शामिल करना बहुत जरूरी है. अपने आहार में सही मात्रा में प्रोटीन लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. शरीर में प्रोटीन की मात्रा बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में दालों को शामिल करना जरूरी है. दालें प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं. इसमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं.

दाल खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. यह प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है. खासकर शाकाहारियों के लिए, जो मांस-मछली नहीं खाते. उनके आहार में दालों को शामिल करना बहुत जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज और वेट कम करने के लिए हाई प्रोटीन दाल बेस्ट डाइट मानी गई हैं. दालों में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर, विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. दालों के सेवन से शरीर में मांसपेशियों, हड्डियों और त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है.

डायबिटीज वाले सुबह खाली पेट ये पीले बीज पानी से फांक लें, ब्लड शुगर कभी नहीं अनकंट्रोल

ये दालें हैं प्रोटीन का अच्छा स्रोत:

सोयाबीन:

सोयाबीन की दाल खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन और खनिज भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

मसूर :

मसूर की दाल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है और इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में भी किया जाता है.

राजमा :

राजमा चावल लगभग हर किसी की पसंदीदा डिश है. राजमा खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, क्योंकि ये प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं.

चने की दाल:

चने की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो सेहत को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. चने का उपयोग सलाद, सूप और करी जैसे विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है.

उरद दाल:

कई लोग चावल के साथ उडद या उरद की दाल खाना पसंद करते हैं. ये दाल दोपहर के भोजन के समय लेना ज्यादा बेस्ट होता है. उड़द दाल में प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है 

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए कोलेस्ट्रॉल लेवल? एक क्लिक में जानें

मूग दाल:

मूंग दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और इसे खाने से आपके शरीर को आवश्यक प्रोटीन मिल सकता है. मूंग दाल को सामान्य दाल या खिचड़ी की तरह बनाकर खाया जा सकता है.

अरहर की दाल:

अरहर की दाल और चावल खाना कई लोगों का पसंदीदा भोजन है. अरहर दाल में प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. इस दाल को खाकर हम कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं.

प्रोटीन के अलावा इन गुणों से भरपूर होती हैं दालें

दाल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन में सुधार करती है और कब्ज से राहत दिलाती है. वजन कंट्रोल करने के लिए भी दालें काफी उपयोगी मानी जाती हैं. दाल में विटामिन बी, फोलेट, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं. साथ ही, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement