Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पर्यावरण को ध्यान में रख Vaishno Devi में शुरू हुई अनोखी पहल, प्रसाद में मिलेगी ये चीज

Mata Vaishno Devi: श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने निहारिका कॉम्प्लेक्स में वैष्णवी वाटिका की स्थापना की है, यहां पर भक्तों को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जाएंगे.

Latest News
पर्यावरण को ध्यान में रख Vaishno Devi में शुरू हुई अनोखी पहल, प्रसाद में मिलेगी ये चीज

Vaishnavi Vatika at Niharika Complex

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी के दरबार में पर्यावरण को लेकर एक अनोखी पहल की गई है. वैष्णो देवी के दरबार में अब भक्तों को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जाएंगे. इसकी शुरुआत कल 5 जून को World Environment Day 2024 के मौके पर की गई. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) ने इसके लिए निहारिका कॉम्प्लेक्स में वैष्णवी वाटिका नामक (Vaishnavi Vatika at Niharika Complex) एक हाईटेक काउंटर की स्थापना की है. यहां से भक्तों को प्रसाद के रूप में अलग-अलग प्रजातियों के पौधे दिए जाएंगे.

पर्यावरण को ध्यान में रख की गई शुरुआत
ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण को लेकर हर कोई चिंतित है. समय-समय पर सरकार और लोग इसके लिए कई प्रयास भी करते हैं. अब वैष्णो देवी में इसको लेकर एक पहल की गई है. वैष्णवी वाटिका की स्थापना पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए की गई है.


 

Vastu के अनुसार कभी न करें इन 5 चीजों की शेयरिंग, हंसते-खेलते जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव


यहां पर श्रद्धालुओं को अलग-अलग प्रजाति के पौधे दिए जाएंगे. भक्त इन्हें प्रसाद के रूप में लेकर जाएंगे और घर पर सुरक्षित रख इनकी देखभाल करेंगे. इन पौधों को अच्छे से पैक किया गया है ताकि लोग आसनी से इन्हें अपने साथ ले जा सकें. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने इस बात की जानकारी दी है.

 

पर्यावरण के प्रति जागरूक होंगे लोग
श्रद्धालुओं में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए यह पहल बहुत ही अच्छी है. बता दें कि, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड भक्तों को पौधे निशुक्ल नहीं बल्कि मामूली दाम पर उपलब्ध कराएंगा. श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को 10, 20 और 50 रुपए में श्रद्धालुओं को पौधे देगा. भक्त यहां से वैष्णो देवी के प्रसाद के रूप में इन पौधों को लेकर जाएंगे तो अपने घरों में स्थापित कर अच्छे से देखभाल करेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement