Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi Oath Ceremony से पहले Nitish Kumar ने बुलाई JDU सांसदों की मीटिंग, BJP की भी इमरजेंसी बैठक, क्या फिर हो रहा कुछ 'खेला'

PM Modi Oath Ceremony: Modi 3.0 की शपथ ग्रहण के लिए न्योता मिलने पर जहां विदेशी राष्ट्राध्यक्षों ने भारत आने की तैयारी शुरू कर दी है, वहीं अभी NDA के अंदर सबकुछ ठीक नहीं लग रहा है.

Latest News
PM Modi Oath Ceremony से पहले Nitish Kumar ने बुलाई JDU सांसदों की मीटिंग, BJP की भी इमरजेंसी बैठक, क्या फिर हो र  हा कुछ 'खेला'
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

PM Modi Oath Ceremony: Modi 3.0 यानी नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री पद पर शपथग्रहण की तैयारियां लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद शुरू हो गई हैं. BJP नेतृत्व वाले NDA की बुधवार को बैठक में सभी की तरफ से इसे हरी झंडी मिल चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 जून को शपथ लेने की संभावना है. लेकिन इससे पहले गुरुवार को सामने आए घटनाक्रम से NDA के अंदरूनी हालात पर सवाल खड़े हो गए हैं. एकतरफ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अचानक अपने सांसदों की बैठक बुला ली है, वहीं इसके बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की इमरजेंसी मीटिंग अपने आवास पर बुला ली है. इससे अचानक दिल्ली के सियासी गलियारे में फिर से अफवाहों की गहमागहमी शुरू हो गई है.


यह भी पढ़ें- Modi 3.0: PM रहे हों या CM, मोदी को नहीं अल्पमत की सरकार चलाने का अनुभव, क्या होगी मुश्किल, इन 6 मुद्दों से समझिए 


नीतीश ने मांगे हैं तीन अहम मंत्रालय

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बन रही सरकार को समर्थन देने के बदले लोकसभा स्पीकर पद के साथ ही कम से कम 3 कैबिनेट मंत्री पदों की मांग पर अड़ गए हैं. उन्होंने सरकार से तीन अहम मंत्रालयों की मांग की है. इन मंत्रालयों में कृषि, वित्त और रेल मंत्रालय शामिल हैं. नीतीश कुमार ने 'चार सांसद पर एक मंत्रालय' के फॉर्मूले के तहत कैबिनेट पदों का बंटवारा करने की मांग की है. दरअसल JDU पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस बार हालात लोकसभा चुनाव 2019 के मुकाबले पूरी तरह अलग हैं. तब भाजपा ने अपने दम पर बहुमत होने के चलते पार्टी के 16 सांसद होने पर भी एक ही मंत्री पद दिया था, लेकिन इस बार गेंद नीतीश कुमार के हाथ में है. इसके चलते वे अपनी शर्तों के आधार पर NDA को  समर्थन देंगे.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Results में टूट गया 'माया'जाल, UP में 0 पर आउट हुई BSP  


आज नहीं कल होगी JDU सांसदों संग नीतीश की बैठक

सियासी गहमागहमी के बीच JDU सांसदों के दिल्ली में नीतीश कुमार के आवास पर अचानक पहुंचने से कई सवाल खड़े हो गए थे. अनुमान लगाया जा रहा था कि नीतीश सांसदों की बैठक कर रहे हैं. लेकिन JDU सूत्रों का कहना है कि बैठक आज नहीं कल यानी शुक्रवार 7 जून को बुलाई गई है. यह बैठक NDA की बैठक से पहले होगी या बाद में, यह बात अभी तय नहीं है. माना जा रहा है कि बैठक NDA मीटिंग के बाद ही होगी ताकि उससे पहले यह स्पष्ट हो सके कि पार्टी को समर्थन के बदले क्या-क्या मिल रहा है. गुरुवार को सांसदों के नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचने को लेकर सूत्रों ने कहा कि आज सांसद और नेता केवल जीत की बधाई देने के लिए पहुंचे थे. उन्होंने यह भी बताया कि नीतीश कुमार नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह तक दिल्ली में ही रहेंगे ताकि हर बदलते घटनाक्रम पर खुद नजर रख सकें.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result 2024: सभी सीटों पर आया फाइनल रिजल्ट, जानिए किस पार्टी को मिली हैं आखिर में कितनी सीट  


सहयोगी दलों की मांग पर विचार को बुलाई है भाजपा ने बैठक

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को अचानक वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुला ली है. इस बैठक में अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई वरिष्ठ भाजपा नेता शामिल हुए हैं. हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी इस बैठक का हिस्सा नहीं बने हैं. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सहयोगी दलों की तरफ से मिली लिस्ट पर ही चर्चा की जा रही है, जिसमें यह तय किया जा रहा है कि किस दल को कितने मंत्री पद देने हैं और कौन-कौन से मंत्रालय देने हैं.


यह भी पढ़ें: कभी PM बनने से रोका तो कभी प्रचार करने से... एक नजर में देखें मोदी-नीतीश का खट्टा-मीठा रिश्ता  


JDU बोली,'बिहार को विशेष दर्जे, विशेष पैकेज पर हमारी नजर'

बिहार के लिए मोदी सरकार से खास मांग करने के लिए RJD की तरफ से साधे जा रहे निशाने का JDU ने तीखा जवाब दिया है. JDU के मुख्य प्रवक्ता और MLC नीरज कुमार ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'नीतीश कुमार ने विकास के साथ राष्ट्रीय विकास दर को कायम रखा है. विशेष दर्जे, विशेष पैकेज और विशेष सहायता पर हमारी नजर टिकी हुई है. यह हमारी चिंता है. विपक्षी जेल में विशेष दर्जे की चिंता करें, जिन्हें बिहार की जनता ने राजनीतिक बेड रेस्ट तो दे ही दिया है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement