Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ujjain Mahakal Bhasma Aarti: अब 3 महीने पहले ही उज्जैन के महाकाल की भस्म आरती का टिकट होगा बुक, जान लें क्या है पूरी प्रक्रिया

विश्व प्रसिद्ध उज्जैन के महाकाल मंदिर में भस्म आरती को लेकर कई तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. अब श्रद्धालु 3 महीने पहले ही बुकिंग करा सकेंगे. यह व्यवस्था पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी.

Latest News
Ujjain Mahakal Bhasma Aarti: अब 3 महीने पहले ही उज्जैन के महाकाल की भस्म आरत  ी का टिकट होगा बुक, जान लें क्या है पूरी प्रक्रिया

महाकाल की आरती

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देशभर के 12 प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से तीसरा है उज्जैन के महाकालेश्वर. यहां सुबह होने वाला दाह संस्कार विश्व प्रसिद्ध है. इसे देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग यहां आते हैं. 1 जून 2024 को महाकाल मंदिर में भस्म आरती दर्शन के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है. जिसके तहत अब भक्त 3 महीने पहले बुकिंग कर सकते हैं. इस व्यवस्था के तहत 1 जून से 31 जुलाई तक भस्म आरती के लिए 9153 भक्तों के अनुरोध को मंजूरी दे दी गई. जानिए क्या है भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा...

पूर्व भस्म आरती ऑनलाइन अनुमति नियम :

महाकाल मंदिर में भस्म आरती दर्शन की दो व्यवस्थाएं हैं. पहली ऑफलाइन सुविधा है, जिसके जरिए श्रद्धालु महाकाल मंदिर के पास बने काउंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और दूसरी ऑनलाइन सुविधा है. इससे पहले, ऑनलाइन अनुमति विंडो 15 दिन पहले खुलती थी, जो सुबह 8 बजे खुलती थी और कुछ ही समय में भर जाती थी. इस व्यवस्था में कई खामियां थीं, इसलिए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशानुसार नई व्यवस्था लागू की गई है.

क्या है भस्म आरती ऑनलाइन अनुमति की नई व्यवस्था?

महाकाल मंदिर नई भस्म आरती ऑनलाइन परमिट इस नई प्रणाली के तहत, अगले महीने की भस्म आरती के लिए बुकिंग हर महीने की 1 तारीख को की जाएगी. अगले महीने जुलाई की बुकिंग 1 जून को जारी कर दी गई है. साथ ही भस्म आरती की बुकिंग अगले 3 महीने तक खुली रहेगी. इसके चलते अब श्रद्धालु अपनी भस्म आरती की योजना पहले से बना सकते हैं.

भस्म आरती ऑनलाइन कैसे बुक करें?

ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग के लिए आप श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakalwar.com पर जाकर एडवांस भस्म आरती बुकिंग विकल्प पर क्लिक करके अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने के लिए अपनी भस्म आरती बुक कर सकते हैं. भक्तों को भस्म आरती बुकिंग की जानकारी भेज दी जाएगी उनके मोबाइल पर. श्रद्धालु निर्धारित शुल्क का भुगतान करके 24 घंटे के भीतर अपनी बुकिंग की पुष्टि कर सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement