Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid की वजह से बढ़ता ही जा रहा है वजन? Weight Loss के लिए आज से ही फाॅलो करें ये आसान टिप्स

Thyroid Weight Loss: अगर आप भी थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं और आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो इन आसान उपायों को अपनाकर आप अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Latest News
Thyroid की वजह से बढ़ता ही जा रहा है वजन? Weight Loss के लिए आज से ही फाॅलो करें ये आसान टिप्स

थायराइड में वजन कैसे कम करें? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How To Loss Weight With Thyroid Issues: तेजी से बदलती जीवनशैली और खानपान के कारण आजकल लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं, इन्हीं में से एक है थायराइड. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को स्लो कर देता है. इस स्थिति में व्यायाम करने या हेल्‍दी डाइट (Healthy Diets) फॉलो करने के बावजूद भी वजन कंट्रोल में नहीं रहता है. ऐसे में अगर आप भी थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं और आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो इन आसान उपायों को अपनाकर आप अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं. 

थायराइड के मरीज वजन कैसे करें काबू?
थायराइड एक्‍सपर्ट डॉ. एड्रियन जनैडर नें सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि इस बीमारी से जूझ रहे लोग कैसे अपने वजन को काबू में रख सकते हैं. 

वाॅक करें 
एक्सपर्ट् ने बताया कि सप्ताह में कम से कम 5 से 6 दिन इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को 40 मिनट का वॉक (Walking) जरूर कर चाहिए. इससे आपकी एनर्जी खर्च होगी और आपका मूड भी अच्‍छा रहेगा.  इसके लिए सुबह खाली पेट वॉक पर जा सकते हैं. यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा..

दालचीनी की चाय पिएं
 इसके अलावा अगर आप दिन के वक्‍त 2 से 3 कप दालचीनी वाली चाय पिएंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. दरअसल यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बूस्‍ट करने में मदद करता है और ब्‍लड शुगर लेवल को बैलेंस रखने में मददगार साबित होता है.

बेरबेरीन

एक्सपर्ट् के मुताबिक खाने के बाद आपको 500 एमएल बेरबेरीन या बारबेरी रिच फूड को डाइट में शामिल करना चाहिए. दरअसल यह इंसुलिन सेंसिटिविटी और मेटाबॉलिज्म को बैलेंस करने में मददगार साबित होता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement