Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rule Change: आपकी जेब पर भारी ना पड़ जाए 1 जून, जानें बदलने वाले हैं कौन से 5 नियम

Rules Changing From 1st June: हर महीने की पहली तारीख को गैस के दाम से लेकर बैंक के नियमों तक कई बदलाव होते हैं. इस बार भी 1 जून को कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी निजी जिंदगी को भी प्रभावित करेंगे.

Latest News
Rule Change: आपकी जेब पर भारी ना पड़ जाए 1 जून, जानें बदलने वाले हैं कौन से 5 नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rules Changing From 1st June: मई महीने की आखिरी तारीख आ गई है. हर महीने की तरह इस बार भी 1 जून को नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जो हमारी जिंदगी को प्रभावित करने वाले हैं. LPG सिलेंडर के दामों से लेकर आधार कार्ड अपडेट तक, कई कामों से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है. ऐसे में यह जान लेना जरूरी है कि क्या-क्या बदलाव होने जा रहा है ताकि आप पहले से ही उसके कारण होने वाली परेशानी से निपटने की तैयारी कर सकें. हम आपको 1 जून से होने वाले 5 बड़े बदलावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

1. ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियम बदलेंगे

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए नए रेगुलेशंस की घोषणा की है. ये नए नियम 1 जून से लागू हो रहे हैं, जिसमें किसी को भी ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए सरकारी RTO जाकर ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी बल्कि वे ऑथोराइज्ड प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर पर भी ये टेस्ट दे पाएंगे. ये सेंटर टेस्ट लेने के बाद लाइसेंस योग्यता सर्टिफिकेट जारी कर पाएंगे. साथ ही यदि कोई नाबालिग बच्चा ड्राइविंग करते हुए पाया जाएगा तो अब वाहन मालिक पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगेगा और वाहन का रजिस्ट्रेशन रदद हो जाएगा. नाबालिग बच्चा भी 25 साल की उम्र से पहले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा.

2. LPG सिलेंडर के दामों में भी होगा बदलाव

महीने की पहली तारीख को घरेलू गैस की कीमतों में भी संशोधन किया जाता है. तेल कंपनियां 1 जून की सुबह 6 बजे संशोधित दाम जारी करती हैं, जिसके बाद एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) की कीमत बदल जाती है. इस बार 1 जून को ही लोकसभा चुनावों के मतदान का आखिरी चरण है. ऐसे में माना जा रहा है कि 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाई जा सकती है.

3. आधार कार्ड फ्री में करा पाएंगे अपडेट

आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ा एक बड़ा बदलाव भी जून में ही होने जा रहा है. हालांकि यह 1 जून को लागू नहीं होगा बल्कि 14 जून से प्रभाव में आएगा. दरअसल आधार नंबर जारी करने वाली संस्था UIDAI ने फ्री आधार कार्ड अपडेट कराने की डेडलाइन 14 जून कर रखी है. यह आखिरी मौका माना जा रहा है, जब आधार कार्ड फ्री अपडेट होगा. इसके बाद आधार केंद्र में कार्ड अपडेट कराने पर हर बार 50 रुपये चार्ज देना होगा.

4. बदलेंगे तेल और CNG के भी दाम

हर महीने तेल व गैस कंपनियां CNG के भी दामों की समीक्षा करती हैं. इसके बाद महीने की पहली तारीख को बदले हुए दाम जारी किए जाते हैं. साथ ही PNG के दामों में भी बदलाव होता है. इस बार भी इन दोनों के दामों में बदलाव होने की संभावना है.

5. SBI क्रेडिट कार्ड का ट्रांजेक्शन से जुड़ा ये नियम बदलेगा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) से जुड़ा एक नियम भी बदलने जा रहा है. स्टेट बैंक ने तय किया है कि 1 जून, 2024 से उसके कुछ खास क्रेडिट कार्ड से सरकार को किए जाने वाले किसी भी भुगतान के बदले में रिवॉर्ड पॉइंट नहीं दिए जाएंगे. यह नियम किन क्रेडिट कार्ड पर लागू होगा, इसका ब्योरा बैंक की वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है.

जून में बैंक रहेंगे 10 दिन के लिए बंद

जून में बैंकों की छुट्टियां भी खूब रहने वाली हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी हॉलीडे लिस्ट के मुताबिक, जून में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे. इनमें 5 रविवार की छुट्टियों के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी भी शामिल है. इसके अलावा राजा संक्रांति और ईद-उल-अजा की भी छुट्टी रखेंगे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement