Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Modi 3.0: 17वीं लोकसभा भंग, PM Modi ने इस्तीफा सौंपा, तीसरी बार 8 जून को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ

Modi 3.0: लोकसभा चुनावों के परिणाम सामने आ चुके हैं. भाजपा नेतृत्व में NDA ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है. INDIA ब्लॉक की जोड़तोड़ की कोशिशों के बीच NDA ने तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है.

Latest News
Modi 3.0: 17वीं लोकसभा भंग, PM Modi ने इस्तीफा सौंपा, तीसरी बार 8 जून को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Modi 3.0: लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट ने पद से इस्तीफा दे दिया है. मोदी 2.0 की आखिरी कैबिनेट बैठक बुधवार सुबह 11.30 बजे आयोजित की गई, जिसमें 17वीं लोकसभा को भंग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इस प्रस्ताव के साथ ही पूरी कैबिनेट ने अपने इस्तीफे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेज दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक, NDA बुधवार शाम को बैठक के बाद तीसरी बार सरकार बनाने का दावा राष्ट्रपति के सामने पेश करेगा, जिसके बाद 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. पीएम मोदी के साथ ही उनकी कैबिनेट भी उसी दिन शपथ ग्रहण करेगी.

NDA बैठक में केवल मंत्रालयों पर होनी है चर्चा

भाजपा नेतृत्व वाले NDA की बैठक बुधवार शाम 4 बजे आयोजित की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस बैठक में NDA के सभी घटक दल मौजूद रहेंगे. सबसे ज्यादा निगाहें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू पर लगी हुई है. ये दोनों नेता बुधवार दोपहर बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं. इन दोनों की पार्टियों JDU औ TDP ने NDA में भाजपा के बाद सबसे ज्यादा सीट हासिल की हैं. भाजपा सूत्रों के मुताबिक, NDA के सभी दलों से बात हो चुकी है और कोई भी बैकफायर नहीं करने वाला है. ऐसे में तीसरी बार हमारी सरकार बनना तय है. बैठक में केवल मंत्रालयों के बंटवारे पर चर्चा होनी है. 

JDU और TDP लेना चाहेंगे ज्यादा से ज्यादा मंत्रालय

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद JDU ने 12 और TDP ने 16 सीट हासिल की हैं. इन दोनों दलों की 28 सीटों के लिए इंडिया ब्लॉक भी उन्हें अपने साथ जुड़ने का न्योता दे रहा है. ऐसे में दोनों ही दलों को अपनी अहमियत का अहसास है. NDA सूत्रों के मुताबिक, दोनों ही दल भाजपा पर बने दबाव का लाभ उठाकर ज्यादा से ज्यादा मंत्रालय लेने की कोशिश में हैं.

TDP ने मांगे हैं 6 मंत्रालय, बैठक में सौंपेगी सूची

TDP सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनने जा रही NDA सरकार में पार्टी ने दूसरा सबसे बड़ा घटक दल होने के नाते कम से कम 6 मंत्रालय देने की मांग रखी है. पार्टी बैठक के दौरान एक सूची भी सौंपेगी, जिसमें कृषि, जल शक्ति, आईटी और शिक्षा मंत्रालय समेत 2 अन्य मंत्रालय के भी नाम शामिल होंगे. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की मांग भी रखी जा सकती है. इसी तरह की सूची JDU की तरफ से भी सौंपे जाने की संभावना है.

नायडू कह चुके हैं NDA के साथ ही रहूंगा

TDP चीफ एन. चंद्रबाबू नायडू ने दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले विजयवाड़ा में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. उन्होंने मीडिया से कहा,'आप हमेशा खबरें चाहते हैं. मैं अनुभवी हूं और मैंने इस देश में कई राजनीतिक बदलाव देखे हैं. हम NDA में हैं और मैं NDA की बैठक में जा रहा हूं.' 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement