Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bihar से Delhi संग आ रहे Nitish Kumar और Tejashwai Yadav, क्या 2 घंटे की फ्लाइट में 'चाचा' को मना पाएगा 'भतीजा'

Tejashwai Yadav ने दिल्ली में INDIA ब्लॉक की मीटिंग के लिए रवाना होने से पहले BJP पर करारा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि मोदी फैक्टर अब खत्म हो चुका है. तेजस्वी ने यह भी कहा है कि इंडिया ब्लॉक अपनी सरकार बनाने की हर संभव कोशिश करेगा.

Latest News
Bihar से Delhi संग आ रहे Nitish Kumar और Tejashwai Yadav, क्या 2 घंटे की फ्लाइट में 'चाचा' को मना पाएगा 'भतीजा'
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bihar News: लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद सियासी हलचल चरम पर पहुंच गई है. भाजपा नेतृत्व वाला NDA और कांग्रेस नेतृत्व वाला INDIA ब्लॉक बुधवार को अलग-अलग जगह अपनी बैठक कर रहे हैं, जिसमें वे सरकार बनाने का दावा करने के लिए अपने समीकरणों का आकलन करने वाले हैं. दोनों ही गठबंधनों एक-दूसरे के अंदर सेंध लगाने की भी तैयारी में जुट गए हैं. इसके लिए ऐसे पुराने सहयोगियों को तलाशा जा रहा है, जो पहले साथ रह चुके हैं, लेकिन अब दूसरे गठबंधन का हिस्सा हैं. ऐसे में बिहार से एक ऐसी खबर आई है, जिसने राजनीतिक विश्लेषकों के कान खड़े कर दिए हैं. 

दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) भी बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं. कुछ महीने पहले तक राज्य में एकसाथ सरकार चला चुके दोनों नेता विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट नंबर UK-718 से सुबह 10.40 बजे पटना से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं, जहां नीतीश को NDA और तेजस्वी को INDIA ब्लॉक की बैठक में शामिल होना है. करीब दो घंटे लंबी इस फ्लाइट में उनका आमना-सामना होना तय है. ऐसे में यह चर्चा शुरू हो गई है कि क्या तेजस्वी अपने 'चाचा' नीतीश को इंडिया ब्लॉक के साथ आने के लिए मनाएंगे या नहीं? उधर, पटना से दिल्ली रवाना होने से पहले तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी पर फिर से करारा हमला बोला है.

नीतीश को पहले ही मिल चुका इंडिया ब्लॉक से न्योता

लोकसभा चुनाव में किसी एक दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बाद यह तय था कि सरकार 'जोड़-तोड़' के जरिये ही बनेगी. इसके चलते इंडिया ब्लॉक की तरफ से नीतीश कुमार को मंगलवार (4 जून) को ही अपने साथ आने का न्योता दे दिया गया था. इंडिया ब्लॉक के कनवेनर जैसी भूमिका निभा रहे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया शरद पवार (Sharad Pawar) ने नीतीश कुमार को फोन कर यह न्योता दिया था. यह चर्चा है कि नीतीश को डिप्टी पीएम पद का ऑफर दिया गया है. यदि ऐसा है तो नीतीश कुमार फिर से पाला बदलने की तैयारी कर सकते हैं.

दोनों गठबंधनों के लिए बेहद अहम है नीतीश का साथ

नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) को मतगणना के दौरान बिहार की 40 में से 12 सीट पर जीत मिली है. भाजपा को भी राज्य में 12 सीट ही मिली है. भाजपा नेतृत्व वाले NDA के पास कुल 292 सीट हैं. यदि नीतीश उसका साथ छोड़ते हैं तो NDA के खेमे में 280 सीट ही रह जाएंगी, जिसके बाद इंडिया ब्लॉक उसके कुछ और छोटे-छोटे सहयोगियों को मंत्री पद देने का वादा करते हुए अपने खेमे में खींच सकता है. अभी तक आंध्र प्रदेश से चंद्रबाबू नायडू ने भी एनडीए के साथ ही बने रहने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है. नायडू के पास 16 सांसद हैं. यदि नीतीश इंडिया ब्लॉक में आ जाते हैं तो कांग्रेस के लिए नायडू को भी अपने साथ जोड़ना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं रहेगा. यही कारण है कि नीतीश का साथ दोनों ही गठबंधनों के लिए बेहद अहम हो गया है.

'हमारी परफॉर्मेंस बढ़िया रही है तो सरकार बनाने की कोशिश क्यों ना करें' बोले तेजस्वी

पटना से दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले तेजस्वी यादव ने इंडिया ब्लॉक के सरकार गठन करने की कोशिश को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा,'हम कोशिश जरूर करेंगे. लोगों को कोशिश करनी चाहिए. हम क्यों ना करें? हमारी परफॉर्मेंस बढ़िया रही है. हमने मुद्दों पर आधारित लड़ाई लड़ी है भगवान राम ने अयोध्या में इंडिया गठबंधन को आशीर्वाद दिया है. इससे स्पष्ट है कि मोदी फैक्टर अब खत्म हो चुका है. भाजपा बहुमत से बेहद दूर है. वह अब सहयोगियों पर निर्भर है. हम बेहद खुश हैं कि हम संविधान की रक्षा करने के महान काम में सफल रहे हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement