Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tooth Care: टूथब्रश को कितने महीने यूज कर सकते हैं? पेस्ट से लेकर दांतों की क्लिंग तक का ये है सही तरीका

Disadvantages of using brush for long time: रोजाना दांत साफ करते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए और एक ब्रश को कितना लंबा आप यूज कर सकते हैं. क्या लंबे समय तक एक ही ब्रश के इस्तेमाल से नुकसान होता है?

Latest News
Tooth Care: टूथब्रश को कितने महीने यूज कर सकते हैं? पेस्ट से लेकर दां  तों की क्लिंग तक का ये है सही तरीका

ब्रश करने का सही तरीका क्या है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर के स्वास्थ्य के साथ-साथ मौखिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. दांतों को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना टूथब्रश का इस्तेमाल किया जाता है. रोजाना सुबह और रात को अपने दांतों को ब्रश करना बहुत जरूरी है. अपने दांतों को स्वस्थ रखने का मतलब सिर्फ ब्रश करना नहीं है, अभी भी कुछ चीजें हैं जिनका ध्यान रखना जरूरी है. आप जिस टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं, उसमें सावधानी बरतना भी बहुत जरूरी है. जानें टूथब्रश का इस्तेमाल कैसे करें और कितनी देर तक करें. 

टूथ ब्रश का उपयोग कैसे करें?
रोजाना पतले और मुलायम ब्रिसल्स वाला टूथब्रश इस्तेमाल करें. क्योंकि ऐसे टूथब्रश दांतों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. साथ ही यह भी जरूरी है कि आप रोजाना इस्तेमाल होने वाले ब्रश को साफ जगह पर रखें और टूथब्रश को कैप लगाकर रखें. 

5 पेय खून और जोड़ों से यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे, जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी

हर दो महीने में ब्रश बदलने के फायदे
अगर आप सालों तक एक ही ब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके दांतों और मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. अगर समय पर ब्रश न बदला जाए तो इससे सांसों में दुर्गंध आ सकती है. साथ ही दांतों की सफाई भी ठीक से नहीं होती है. इससे दांतों की बीमारियां होने लगती हैं. इसलिए हर दो महीने पर टूथब्रश बदलना बहुत जरूरी है.

दांतों को कितनी बार ब्रश करना चाहिए?
डॉक्टर के मुताबिक हर दिन 2-3 मिनट तक दांतों को ब्रश करना जरूरी है. क्योंकि दांतों पर लगे भोजन के कणों और प्लाक की परत को पूरी तरह से हटाना जरूरी है. इसलिए 2-3 मिनट तक ब्रश करना बहुत जरूरी है. साथ ही धीरे से ब्रश करें. जोर-जोर से ब्रश करने से दांतों की सेहत खराब हो सकती है. ब्रश करते समय ब्रश को पकड़ते समय सुनिश्चित करें कि ब्रिसल्स मसूड़ों से 45 डिग्री के कोण पर हों. पिछले दांतों के लिए ब्रश को गोल घुमाएं. ब्रश करते समय दांतों के अंदरूनी हिस्से को भी साफ करें. 

अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं? जानिए अंडा सेहत पर कैसे असर करता है

फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से बचें
दांतों की सड़न के जोखिम को कम करने के लिए टूथपेस्ट को भी अधिमानतः सफेद या फ्लोराइडयुक्त किया जाना चाहिए. लेकिन अगर घर में छह साल से कम उम्र के बच्चे हैं तो फ्लोराइड टूथपेस्ट से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement