Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gut Health: खराब गट हेल्थ दिमाग को बना सकता है सुस्त और कमजोर, इन 4 तरीकों से रखें इसका ख्याल

Tips To Improve Gut Health: मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर गट हेल्थ का होना बहुत ही जरूरी है. आइए जानते हैं कैसे रखें गट हेल्थ का ख्याल.

Gut Health: खराब गट हेल्थ दिमाग को बना सकता है सुस्त और कमजोर, इन 4 तरीकों से रखें इसका ख्याल

Tips To Improve Gut Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान के कारण आजकल लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. इसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा होती है. खानपान में लापरवाही का असर आंतों के स्वास्थ्य पर दिखने लगता है. इलना ही नहीं इसका (Tips To Improve Gut Health) असर दिमाग (How To Improve Gut Health) पर भी पड़ता है. बता दें कि स्ट्रेस और एंग्जायटी की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं होना सबसे आम लक्षणों में से एक है. इसके अलावा इसमें कब्ज, डायरिया, ब्लोटिंग जैसी अन्य कई समस्याएं शामिल हैं. दरअसल हमारे गट में सबसे अधिक नर्वस पाए जाते हैं और इसलिए हमारे दिमाग और गट के बीच सबसे ज्यादा सूचनाओं का आदान-प्रदान (Gut Health) होता है. ऐसे में मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर गट हेल्थ का होना बहुत ही (Mental Health Problems) जरूरी है. आइए जानते हैं कैसे रखें गट हेल्थ का ख्याल.. 

चुनें हेल्दी विकल्प

खाने में हेल्दी फूड आइटम्स जैसे हरी सब्जियां, साबुत अनाज, फल, दूध, दही आदि जरूर शामिल करें. बता दें कि जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड आइटम्स की वजह से हमारे गट के माइक्रोब्स को नुकसान पहुंच सकता है और इससे पाचन में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में स्नैक्स के लिए भी हेल्दी विकल्प को चुनें. इसके अलावा ज्यादा नमक, तेल और चीनी वाले खाने से भी बचें. क्योंकि यह भी आपकी गट हेल्थ को प्रभावित करता है. 

निमोनिया से जल्दी रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें, डायट में जरूर करें शामिल

फाइबर से भरपूर खाना खाएं

इसके लिए खाने में फाइबर से भरपूर खाना शामिल करें. क्योंकि यह खाने को पचाने में और कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है. ऐसे में अपनी डाइट में फाइबर की कमी न होने दें. दरअसल यह खाने की क्रेविंग को कम करने में भी फायदेमंद होता है. इससे ओवर इटिंग नहीं करते और पाचन तंत्र पर अधिक दबाव नहीं पड़ता है.

एक्सरसाइज है जरूरी 

बता दें कि एक्सरसाइज करने से आपका पाचन तंत्र और मेंटल हेल्थ दोनों ठीक रहते हैं. इसलिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें. इससे आपकी सेहत को फायदा होगा और आपका मूड भी बेहतर रहेगा.

Fruits For Skin:सर्दियों में पाना चाहते हैं चमकदार और सॉफ्ट स्किन तो खाना शुरू कर दें ये 5 फ्रूट्स, बिना क्रीम लगाएं ग्लो करेगा Face

प्रोबायोटिक जरूर खाएं

दरअसल प्रोबायोटिक्स गट में मौजूद माइक्रोब्स की हेल्दी ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स से भरपूर खाना, जैसे- दही आदि जरूर शामिल करें. इससे आपके गट बैक्टिरीया हेल्दी रहेंगे और आपकी गट हेल्थ भी बेहतर रहेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement