trendingPhotosDetailhindi4113565

Modi सरकार के मजबूत सिपाही जिनके भरोसे BJP ने रखा मिशन 370 का लक्ष्य

BJP अकेले लोकसभा चुनावों में 370 सीटें हासिल करना चाहती है. कई केंद्रीय मंत्री पार्टी के इस मिशन को पूरा करने में जुट गए हैं.

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections) के सबसे बड़े चेहरे हैं. जिन जगहों पर पीएम मोदी (PM Modi) नहीं रैली कर पाएंगे, वहां उनकी कैबिनेट को बीजेपी उतारेगी. आइए जानते हैं मोदी सरकार के सबसे भरोसेमंद चेहरों के बारे में.

1.राजनाथ सिंह: संयत भाषा, संभले तेवर, मोदी के मजबूत सिपाही

राजनाथ सिंह: संयत भाषा, संभले तेवर, मोदी के मजबूत सिपाही
1/6

राजनाथ सिंह, मोदी कैबिनेट के सबसे भरोसेमंद मंत्री हैं. रक्षामंत्री के तौर पर उनके नाम कई उपलब्धियां दर्ज हैं. वे जटिल मुद्दों को सुलझाने के लिए जाने जाते हैं. चाहे बात किसानों की हो या पाकिस्तान को कड़े संदेश देने की, राजनाथ अपनी भूमिका में सफल रहे हैं. उनके पास लंबा राजनीतिक अनुभव है. वे बेहद लोकप्रिय नेता हैं.  
 



2.मोदी के चाणक्य 'अमित शाह'

मोदी के चाणक्य 'अमित शाह'
2/6

अमित शाह, नरेंद्र मोदी के सबसे भरोसेमंद मंत्री हैं. वे गृहमंत्री हैं और सरकार में उनकी नंबर 2 की हैसियत है. वे बीजेपी के चाणक्य कहे जाते हैं. गुजरात से लेकर केंद्र सरकार तक, वह मोदी के सबसे भरोसेमंद सिपाही रहे हैं. अपने संगठनात्मक कौशल की वजह से वे बीजेपी के राजनीतिक स्थिति को बदल रहे हैं. नगरपालिका चुनावों से लेकर आम चुनावों तक सभी स्तरों के चुनावों में वे जी जान झोंक देते हैं. वह मोदी सरकार के ऐसे सिपाही हैं, जिन्हें चुनाव जिताने का हुनर पता है. साल 2014 के बाद से ही उनका कद बढ़ता गया है. वे बीजेपी के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार हैं.



3.नितिन गडकरी: BJP के विकास पुरुष

नितिन गडकरी: BJP के विकास पुरुष
3/6

नितिन गडकरी, बीजेपी के विकास पुरुष कहे जाते हैं. वह सड़क एवं परिवहन मंत्री हैं. देश में सड़कों का जाल बिछाने में उनका अहम योगदान है. नितिन गडकरी कहते हैं कि देश भर में मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी और अंतिम-मील कनेक्टिविटी में सुधार बिना विकास नहीं होगा. वे भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को सच करना चाहते हैं. उन्होंने हर दिन देश में 50 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण का लक्ष्य रखा है. वे भी मोदी सरकार के अहम चेहरे हैं, जो चुनावी रैलियों में जमकर भीड़ जुटाएंगे.
 



4.स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी
4/6

स्मृति ईरानी अमेठी से सांसद हैं और बीजेपी की सबसे मुखर नेता हैं. वे कांग्रेस और विपक्ष को मुंहतोड़ जवाब देती हैं. उनकी जनसभाओं में भारी भीड़ होती है. वे पार्टी की मजबूत छवि को जनता के सामने में रखने में माहिर हैं.
 



5.निर्मला सीतारमण: जो हैं मोदी सरकार की 'लक्ष्मी'

निर्मला सीतारमण: जो हैं मोदी सरकार की 'लक्ष्मी'
5/6

निर्मला सीतारमण दक्षिण भारत का प्रतनिधित्व करती हैं. वह देश की वित्त मंत्री हैं और बेहद कुशल प्रशासक हैं. वे बीजेपी की कुशल प्रवक्ता भी हैं. सरकारी नीतियों पर उनकी स्पष्टता जग जाहिर है. उन्हें मीडिया के सवालों से गुरेज नहीं होता. वे मोदी सरकार में संकट मोचक की भूमिका में रही हैं. कोविड काल के दौरान उन्होंने राहत पैकेज की योजनाएं बनाईं. संसद में विपक्ष के तीखे सवालों का खुलकर जवाब देती हैं. वे बीजेपी की जननेता बन गई हैं, जिनकी रैलियों में भारी भीड़ होती है.



6.पीयूष गोयल: जानिए क्यों है इनका अहम रोल

पीयूष गोयल: जानिए क्यों है इनका अहम रोल
6/6

पीयूष गोयल, पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. पीयूष गोयल राजनीति में आने से पहले एक इन्वेस्टमेंट बैंकर थे. उन्होंने केंद्र सरकार में कोयला, बिजली, रेलवे और वित्त जैसे कई विभाग संभाले हैं. वर्तमान में, वह वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री हैं. वे राज्यसभा में हैं और पार्टी का पक्ष मुखरता से रखते हैं.वे पार्टी के लिए फंड जताते हैं. वे सरकार की विकास योजनाओं को पूरा करने में पूरा दमखम लगाते हैं. वे भी मोदी सरकार के भरोसेमंद मंत्री हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE