Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Loksabha Chunav 2024 Results : हारकर मुंह की खाने पर मजबूर हुए कांग्रेस-भाजपा के ये 7 बड़े चेहरे 

Loksabha Chunav 2024 Results : चाहे वो भाजपा नेता स्मृति ईरानी और के अन्नामलाई हिन् या फिर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ़्ती तमाम बड़े नाम थे जिन्होंने 2024 के इस आम चुनावों में हार का मुंह देखा है.

Latest News
Loksabha Chunav 2024 Results : हारकर मुंह की खाने पर मजबूर हुए कांग्रेस-भाजपा के ये 7 बड़े चेहरे 

तमाम बड़े चेहरे हैं जिन्हें 2024 के इस लोकसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा है 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Loksabha Chunav 2024 Results के रूप में जनादेश हमारे सामने है. हालांकि अभी भी तमाम सीटें ऐसी हैं जिनपर कांटे की टक्कर है और अंतिम नतीजे आने अभी बाकी हैं, लेकिन अभी तक जैसी मतगणना हुई  रुझान बताते हैं कि इस आम चुनाव में तमाम बड़े नाम धूल चाटने पर मजबूर हुए हैं. तो आइये जानें कौन कौन हैं वो नाम.

स्मृति ईरानी 

2019 में राहुल गांधी को हराकर लोकसभा पहुंची स्मृति ईरानी को 2024 में अमेठी की जनता ने नकार दिया है. स्मृति ईरानी कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा से 1.6 लाख वोटों से हार गईं है. 

के अन्नामलाई

इंजीनियर से आईपीएस अधिकारी बने के अन्नामलाई को भाजपा ने कोयंबटूर सीट से मैदान में उतारा था. पार्टी को तमिलनाडु में के अन्नामलाई से बहुत उम्मीदें थीं. चुनाव पूर्व पार्टी यही महसूस कर रही थी कि अन्नामलाई की बदौलत भाजपा तमिलनाडु में करिश्मा करने में कामयाब होगी. मगर ऐसा नहीं हो सका. मतगणना के रुझानों में अन्नामलाई, जिन्होंने इस चुनाव में पहली बार चुनाव लड़ा था, डीएमके उम्मीदवार गणपति राजकुमार पी से 1 लाख से अधिक मतों से पीछे चल रहे हैं.

विक्रमादित्य सिंह

हिमाचल प्रदेश के मंडी से बॉलीवुड एक्टर कंगना रनौत के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस के एक बड़े चेहरे के रूप में देखा जा रहा था. मगर अब जबकि नतीजे आ गए हैं तो बताना जरूरी है कि विक्रमादित्य सिंह, कंगना रनौत से हार गए हैं. ज्ञात हो कि विक्रमादित्य सिंह हिमाचल के छह बार के मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह और मौजूदा सांसद प्रतिभा सिंह के बेटे हैं.

राजीव चंद्रशेखर

चुनाव पूर्व तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर पूरे देश की नजरें थीं.  यहां से कांग्रेस ने शशि थरूर को मैदान में उतारा था जिनके सामने भाजपा से राजीव चंद्रशेखर थे. शुरुआती रुझानों में चंद्रशेखर चुनावी दौड़ में आगे चल रहे थे, लेकिन जैसे-जैसे गिनती आगे बढ़ी थरूर ने बढ़त हासिल की और फिर उन्होंने रुकने का नाम नहीं लिया और 16,000 के मामूली अंतर से राजीव चंद्रशेखर को शिकस्त दी. 

महबूबा मुफ़्ती

जम्मू कश्मीर में उमर अब्दुल्ला जैसा हाल राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती का भी हुआ जिनका चुनाव में प्रदर्शन बेहद खराब रहा. मुफ़्ती जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मियां अल्ताफ़ अहमद से 2.8 लाख से ज़्यादा वोटों के अंतर से हार गईं.

के सुरेंद्रन

वायनाड सीट पर बीजेपी के के सुरेंद्रन को करारा झटका लगा है. कांग्रेस के राहुल गांधी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की उम्मीदवार एनी राजा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे सुरेंद्रन तीसरे स्थान पर रहे. इस सीट पर राहुल गांधी ने 6.4 लाख से ज्यादा वोट हासिल किए, जबकि के सुरेंद्रन को 1.41 लाख वोट मिले हैं. 

उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में निर्दलीय उम्मीदवार अब्दुल रशीद शेख से हार गए हैं. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को करीब 2 लाख वोटों से हार का मुंह देखना पड़ा है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement