Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Share Market: औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स 6200 अंक टूटा

Share Market Updates: सोमवार को बैंक निफ्टी पहली बार 50,000 अंक के पार पहुंचा था, वहीं मंगलवार की सुबह निफ्टी 2.17 फीसदी गिर गया है.

Latest News
Share Market: औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स 6200 अंक टूटा

Stock Market 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Share Market Updates: एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार ने जबरदस्त उड़ान भरी थी, लेकिन मतगणना के शुरुआती रूझानों में BJP नेतृत्व वाले NDA को Congress नेतृत्व वाले INDIA ब्लॉक से जबरदस्त टक्कर मिलती देखकर शेयर बाजार औंधे मुंह गिर गया है. शेयर बाजार मंगलवार को लाल निशान के साथ खुला और जैसे-जैसे समय बीता बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली. इसके उलट सोमवार को शेयर बाजार लाभ में हरे निशान के साथ बंद हुआ था. सोमवार को निफ्टी बैंक पहली बार 50,000 अंक के पार पहुंचा था वहीं मंगलवार की सुबह निफ्टी 2.17 फीसदी गिर गया है.

लोकसभा चुनाव की मतगणना के बीच भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ खुला. बाजार में चौतरफा गिरावट देखने को मिल रही है. बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 1,544 अंक या 2.02 प्रतिशत और एनएसई निफ्टी 491 अंक या 2.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ खुला. सुबह 9:30 बजे तक सेंसेक्स 2,713 अंक या 3.55 प्रतिशत गिरकर 73,755 अंक और निफ्टी 838 अंक या 3.65 प्रतिशत फिसलकर 22,414 अंक पर था. निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1,466 अंक या 2.75 प्रतिशत गिरावट के साथ 51,816 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 542 अंक या 3.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,555 अंक पर था.

अब अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन के शेयरों को भी कीमत में गिरावट की मार झेलनी पड़ रही है. जहां पिछले साल कंपनी के शेयर ने 114 प्रतिशत का रिटर्न दिया था वहीं अब इसके शेयर्स की कीमत करीब 19 प्रतिशत नीचे गिर गई है.  

औंधे मुंह गिरा टेलिकॉम कंपनियों का शेयर  
टेलिकॉम कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है. जानकारी के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया का शेयर 14 प्रतिशत निचे गिरने के बाद कंपनी का मार्केट कैप गिरकर 91,600 करोड़ रुपये आ गया है. इसी तरह इंडस टावर और रेलटेल के शेयर 13 प्रतिशत और एमटीएनएल, आईटीआई के शेयर 10 प्रतिशत नीचे आ गए हैं. 


यह भी पढ़ेंः Varanasi Lok Sabha Election Result 2024: PM Modi को 1 लाख वोट की बढ़त, अजय राय ने पिछड़कर भी लिए 2.95 लाख वोट


सेंसेक्स में हुई भारी गिरावट
जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है शेयर मार्केट में गिरावट और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है. अब एक बार फिर शेयर मार्केट में गिरावट देखी गई है. दोपहर करीब 1.30 बजे सेंसेक्स 6200 अंक से नीचे गिर गया है. इस बीच भेल के शेयर्स भी 28 प्रतिशत तक नीचे गिर गए हैं.

कैसा है FMCG कंपनियों का हाल
सुबह से चल रही उठापठक के बीच FMCG कंपनियों के शेयरों में राहत देखने को मिली है. जहां एक ओर पतंजलि फूड्स का शेयर 12 प्रतिशत से ज्यादा नीचे आ गया है, तो वहीं हिंदुस्तान यूनिलीवर, डाबर, मैरिको, ब्रिटानिया और नेस्ले का शेयर में 6 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है.


यह भी पढ़ेंः Haryana Lok Sbaha Election 2024 Result Live: हरियाणा में बड़ा उलटफेर, दीपेंद्र-सैलजा 1.5 लाख वोटों से आगे, AAP भी खुला खाता


BSE 16 प्रतिशत लुढ़का
मंगलवार दोपहर 12 बजे  BSE 16 प्रतिशत नीचे लुढ़का. वहीं भेल का शेयर 23 प्रतिशत, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस 20 प्रतिशत, सीजी पावर 19 प्रतिशत, अदाणी पावर 18 प्रतिशत, टाटा पावर 14 प्रतिशत नीचे आ गया है. इतना ही नहीं पावरग्रिड, एबीबी, एनएचपीसी के शेयर में 15 प्रतिशत गिरवाट आई है. 

बैंक निफ्टी में भी भारी गिरावट
अगर बैंक निफ्टी की बात की जाए तो इसमें 7 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है. जानकारी के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा और पीएनभी के शेयर भी 20 प्रतिशत की मार झेल रहे हैं. इसके अलावा एसबीआई 15 प्रतिशत, बंधन बैंक और इंडइंड बैंक के शेयर 10 प्रतिशत नीचे खिसक गए हैं.   

NDA के बहुमत में आने से निफ्टी में होगा उछाल
एक्सपर्ट्स की माने तो अगर एनडीए को बहुमत मिलता है तो निफ्टी में जोरदार उछाल देखने को मिलेगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले कुछ दिनों में बाजार में कई तरह के उठापठक देखने को मिलेंगे,जो कि एक इवेंट बेस्ड एक्शन होगा.


यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Natije Live Updates: चुनाव नतीजों को लेकर मतगणना जारी, पश्चिम बंगाल से हिंसा की खबर


लाल निशान के नीचे सभी इंडेक्स 
इंडिया विक्स में काफी तेजी देखने को मिल रही है और यह 14 प्रतिशत ऊपर बढ़कर 23.91 अंक पर है. बाजार के सभी इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. ऑटो, आईटी, पीएसयू इंडेक्स, फिन सर्विस, फार्मा, रिल्यटी, मेटल, एनर्जी, इन्फ्रा, पीएसई और कमोडिटी इंडेक्स 7 प्रतिशत तक फिसल गए हैं. सेंसेक्स के 30 में से 29 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. एनटीपीसी, एसबीआई, पावर ग्रिड, एलएंडटी, एक्सिस बैंक और एचसीएल टेक टॉप लूजर्स हैं. केवल सन फार्मा का शेयर ही हरे निशान में है. वैश्विक बाजारों में मिलाजुला कारोबार हो रहा है. टोक्यो, शंघाई और सियोल बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. वहीं, हांगकांग और बैंकॉक के बाजार लाल निशान में हैं. अमेरिका के बाजार सोमवार को मिले जुले बंद हुए थे.


यह भी पढ़ेंः  Baharampur Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE Updates: बहरामपुर सीट पर पीछे चल रहे यूसुफ पठान, अधीर रंजन चौधरी ने बनाई बढ़त


विदेश में देखने को मिला जबरदस्त उछाल
अगर बात करें विदेश की तो अमेरिका में शेयर मार्केट में शेयर्स की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. आईएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कारोबार करने वाली भारतीय कंपनियों के शोयरों में जोरदार उछाल आया है. बता दें कि, सोमवार को अमेरिकी एक्सचेंजों पर अमेरिकी डिपॉजिटरी रिसीट्स (एडीआर) के रूप में कारोबार करने वाली 11 भारतीय कंपनियों में से कुल आठ कंपनियों के शेयर्स में तेजी आई है. जानकारी के मुताबिक, सोलर एनर्जी कंपनी एज्योर पावर ग्लोबल को 8 प्रतिशत की बढ़त के साथ सबसे ज्यादा मुनाफा हुआ है. वहीं न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध दो बैंक, आईसीआईसीआई 5.98 प्रतिशत और एचडीएफसी 5.77 प्रतिशत का जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. इसके बाद मेक माई ट्रिप के शेयर्स में 3.2 प्रतिशत, यात्रा डॉट कॉम को 2.34 प्रतिशत, विप्रो न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में 2.33 प्रतिशत, डॉ. रेड्डीज लैब में 1.12 प्रतिशत और इंफोसिस में 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement