Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IGNOU से Fashion Designing का कोर्स करना चाहते हैं? जानें डिटेल्स

IGNOU फैशन डिजाइनिंग का सर्टिफिकेट कोर्स करवाने जा रहा है. जानें इस कोर्स से जुड़े अहम डिटेल्स...

Latest News
IGNOU से Fashion Designing का कोर्स करना चाहते हैं? जानें डिटेल्स

IGNOU 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी यानी इग्नू ने फैशन डिजाइनिंग में नया सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है. यह कोर्स इग्नू स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग करवाएगा. ऑफिशियल स्टेटमेंट के मुताबिक इस प्रोग्राम का उद्देश्य स्टूडेंट्स को गारमेंट बिजनेस के लिए तैयार करना है. स्टूडेंट्स फैशन डिजाइन के इस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- IGNOU से करना चाहते हैं Journalism का कोर्स? 12वीं पास तुरंत करें अप्लाई

कौन कर सकता है आवेदन-
जो स्टूडेंट्स 12वीं पास हैं वे IGNOU के इस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन कर पाएंगे. यह सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने से 2 साल तक की आवधि का हो सकता है. इस कोर्स का माध्यम हिंदी या अंग्रेजी हो सकता है. ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इस कोर्स की फीस 5000 रुपये निर्धारित की गई है. 

क्या पढ़ाया जाएगा-
इस कोर्स में स्टूडेंट्स को फैशन डिजाइनिंग के सिद्धांत, देश और दुनिया की फैशन इंडस्ट्री के बारे में जागरूकता, कपड़ों की बुनियादी जानकारी, पैटर्न बनाने और सिलाई तकनीकों का ज्ञान और समझ, CAD में डिजिटल टेक्नोलॉजी में स्किल्ड बनाने के साथ उद्यमिता और कम्युनिकेशन स्किल का विकास करना है. 

यह भी पढ़ें- BSF में नौकरी पाने का मौका, 12वीं पास यहां करें आवेदन

इग्नू के मुताबिक यह कोर्स उन लोगों के लिए हैं जो उद्यमी बनना चाहते हैं, रिटेल या एक्सपोर्ट इंडस्ट्री में असिस्टेंट डिजाइनर के तौर पर काम करना चाहते हैं या फिर पैटर्न बनाने और सिलाई के अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप  IGNOU के ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर विजिट कर सकते हैं.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement