Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China-Taiwan tensions: बढ़ता जा रहा है ताइवान और चीन के बीच तनाव, Taiwan की सीमा में दिखे ड्रैगन के 10 जहाज

China-Taiwan tensions: ताइवान को अपने देश का हिस्सा बताने वाला चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. हाल ही में Taiwan की सीमा के पास चीन के 10 जहाज और 2 एयरक्राफ्ट देखें गए है.

Latest News
China-Taiwan tensions: बढ़ता जा रहा है ताइवान और चीन के बीच तनाव, Taiwan की सीमा में दिखे ड्रैगन के 10 जहाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

China-Taiwan tensions: शनिवार की सुबह ताइवान (Taiwan) की सीमा के आस-पास चीन के 10 जहाज और 2 एयरक्राफ्ट होने का पता लगा है. चीन अभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. ताइवान से रक्षा मंत्रालय के अनुसार सुबह करीब 6 बजे Taiwan के चारों तरफ 6 नौसैनिक जहाज, 4 तटरक्षी और दो एयरक्राफ्ट होने की खबर सामने आई है.  

चीन और ताइवान की बीच तनाव अब अपने चरम पर पहुंच गया है. रिपोर्ट की मानें तो चीन के दो पीएलए विमानों ने उत्तरी क्षेत्र में स्थित वायु रक्षा पहचान क्षेत्र की ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा का उल्लंघन किया है. इसके जवाब में ताइवान ने अपने नौसैनिक जहाजों से चीन के पीएलए का जवाब दिया है. 


ये भी पढ़ें- Arunachal में BJP की प्रचंड जीत, Sikkim में SKM ने 32 में से 31 सीटों पर मारी बाजी


दरअसल China पिछले कई सालों से ताइवान पर अपना अधिकार बनाना चाहता है. बतातें चले कि सितबंर 2020 से चीन लगातार ताइवान पर कब्जा करने की चक्कर में ग्रे जोन रणनीति का इस्तेमाल करते हुए धीरे-धीरे ताइवान के आसपास के क्षेत्र में सैन्य विमानों और नौसेना जहाजों की संख्या बढ़ा रहा है.


ये भी पढ़ें-चुनावी नतीजों से पहले राहुल गांधी-खरगे की उम्मीदवारों के साथ अहम बैठक, तय होगी आगे की रणनीति  


ये भी जानना जरूरी हो जाता है कि चीन (China) ने कभी भी ताइवान पर शासन नहीं किया है. लेकिन वह हमेशा ताइवान (Taiwan) पर अपना हक जमाता हुआ नजर आता है. चीन की सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी हमेशा से ताइवान को अपने देश का हिस्सा मानती है. 

जबकि दूसरी तरफ ताइवान अपने आप को एक आजाद मुल्क बताता है. ताइवान, चीन के दक्षिणी पूर्वी तट से 100 मील दूर स्थित एक द्वीप है. ताइवान में उनका खुद का संविधान है. वहां पे ताइवान के निवासियों द्वारा चुनी गई सरकार है.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement