Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारतीय मूल के ब्रुहत सोमा ने बढ़ाया देश का मान, जीता अमेरिका का ये टफ Competition

भारतीय-अमेरिकी (Indian-American) मूल के Bruhat Soma ने अमेरिका की स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता जीतकर इतिहास रच दिया है. वह 7वीं कक्षा में पढ़ते हैं और ये प्रतियोगिता जीतने पर उन्हें 50 हजार डॉलर मिले हैं.

Latest News
भारतीय मूल के ब्रुहत सोमा ने बढ़ाया देश का मान, जीता अमेरिका का ये टफ Competition

Indian American Bruhat Soma wins 2024 Scripps National Spelling Bee competition

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर कोई भारतीय विदेश में अपने देश का नाम रोशन करता है तो ये हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण होता है. ऐसा ही कुछ 12 साल के भारतीय-अमेरिकी मूल के Bruhat  Soma ने किया है. उन्होंने अमेरिका की 'स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी' प्रतियोगिता जीतकर इतिहास रचा है. ब्रुहत फ्लोरिडा के एक स्कूल में 7वीं कक्षा में पढ़ते हैं. टाईब्रेकर में उन्होंने 29 शब्दों की सही स्पेलिंग बताकर इस प्रतियोगिता को अपने नाम कर लिया. उन्हें इनाम के तौर पर 50,000 अमेरिकी डॉलर दिए गए. साथ ही उन्होंने कई दूसरे पुरस्कार भी अपने नाम किए. 

क्या था ब्रुहत का चैंपियनशिप शब्द?
इस साल की ये प्रतियोगिता टाईब्रेकर राउंड तक पहुंची थी, जहां ब्रुहत ने 90 सेकंड में 29 शब्दों की सही स्पेलिंग बताकर अपने विरोधी फैजान जकी को हराया था. फैजान ने लाइटनिंग राउंड में केवल 20 शब्दों की सही स्पेलिंग बताया था. ब्रुहत का चैंपियनशिप शब्द 'एब्सिल' था, जिसका मतलब पर्वतारोहण के दौरान ऊपर निकले हुए हिस्से पर रस्सी के सहारे उतरना है. ब्रुहत टाईब्रेकर में पहले स्थान पर रहे और 30 शब्दों तक पहुंचने के बाद ऐसा लगा कि उन्हें कोई भी नहीं हरा पाएगा. फैजान की शुरुआती स्पीड काफी तेज थी. उन्होंने 25 शब्दों की स्पेलिंग बताई, लेकिन वह आखिरी चार में चूक गए.

ब्रुहत ने तोड़ा हरिनी लोगान का स्पेल-ऑफ रिकॉर्ड
आयोजकों ने कहा, 'Bruhat Soma की शब्दों पर काफी अच्छी पकड़ है, उन्होंने शब्दों पर राज किया है! ये हैं 2024 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी का चैंपियन! अविश्वसनीय याददाश्त वाला ये लड़का एक भी शब्द नहीं चूका और अब स्क्रिप्स कप अपने घर लेकर जा रह है'. आयोजकों ने आग बताया कि 'Bruhat Soma ने 30 में से 29 शब्दों की सही स्पेलिंग बताकर इस प्रतिष्ठित चैंपियन का खिताब अपने नाम कर लिया है और 2022 में हरिनी लोगान के स्पेल-ऑफ रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला है. 


यह भी पढ़ें:क्या CUET स्कोर से मिलेगा Delhi University से डिस्टेंस मोड में Admission?  


मूल रूप से तेलंगाना का रहने वाला है ब्रुहत का परिवार
ब्रुहत ने स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी में तीसरी बार हिस्सा लिया था. साल 2023 में वे 74वें और 2022 में 163वें स्थान पर रहे थे. ब्रुहत के पिता श्रीनिवास सोमा मूल रूप से तेलंगाना के नलगोंडा के रहने वाले हैं. 2024 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में 8 फाइनलिस्ट थे, जिनमें से 5 भारतीय-अमेरिकी थे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement